April 20, 2024

DAV कॉलेज में अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर जागरूकता रैली का आयोजन

Faridabad/Alive News : डी.ए.वी. शताब्दी महाविद्यालय में हरियाणा एड्रस कन्टोल सोसाइटी के निर्देश पर 01 अगस्त से 15 अगस्त 2017 तक युवा जागरुकता पखवाड़ा मनाया जा रहा हैं। इसी कार्यक्रम की कड़ी में आज अन्र्तराष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर भव्य कार्यक्रम एवं जागरुकता रैली का आयोजन किया गया। इस एक दिवसीय कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रुप में जिला रैडक्रॉस सोसाइटी के सचिव बी.बी. कथूरिया और इस युवा जागरुकता गोष्ठी की अध्यक्षता मानव रचना विश्वविद्यालय से निर्देशक/प्रिसीप्रल और सलाहकार के पद से रिटायर्ड कर्नल वी.के गौड़ ने की।

आज के अन्र्तराष्टीय युवा दिवस में मुख्य वक्ता के रुप में रामौतार एच.सी.एस., खाद्य एवं आपूर्ति नियन्त्रक, गुरुग्राम ने भारत में ‘लिंग भेदभाव एवं युवा वर्ग’ विषय पर अपने भावपूर्ण एवं मार्मिक विचार रखें। मधु भाटिया-जिला संयोजक क्षय रोग, बादशाह खान राजकीय अस्पताल ने सैकड़ों छात्र-छात्राओं की टी.बी. जैसे घातक रोग के कारण, लक्षण, इलाज, बचाव एवं सावधानियॉ आदि पर विस्तृत चर्चा की। डी.ए.वी. कालेज के रैड रिब्बन क्लब के नोडल ऑफिसर एवं यूथ रैडक्रॉस के सलाहकार प्रो.दिनेश चन्द्र कुमेड़ी ने अन्र्तराष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर कॉलेज के सैकड़ों आर.आर.सी. और वाई.आर.सी. के पुरुष एवं महिला स्वयंसेवकों को एच.आई.वी/ एडस के बारे में भाषण देकर जागरुक किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करने वाले गौड़ ने स्लाईड एवं पोजेक्टर के माध्यम से आज के दिवस की जरुरत, उपयोगिता, महत्व एवं प्रभाव पर रोचक प्रकाश डाला। कालेज के प्राचार्य डॉ.सतीष आहूजा ने बताया कि यह एक अत्यन्त सराहनीय प्रयास है कि हरियाणा एडस कन्टोल सोसाइटी एवं इंडियन रैडक्रॉस सोसाइटी-हरियाणा शाखा बड़ी तन्मयता एवं लगन से हरियाणा राज्य के युवा वर्ग को एच.आई.वी./ एडस जैसी घातक बिमारियों से बचाने हेतु निरन्तर प्रयासरत है। इन दोनों राज्य स्तरीय सस्थाओं द्वारा वर्श भर हरियाणा के सभी स्कूलों, कालेजों एवं विश्वविद्यालयों में युवा जागरुकता कार्यक्रम चलता रहता है। इससे राज्य में एच.आई.वी./एडस के संक्रमण में कभी आयी है।