April 26, 2024

विश्वधरा दिवस पर बी.के.हाई स्कूल ने पक्षी प्रोजेक्ट का किया सपोर्ट

Faridabad/Alive News : नंगला स्थित बी.के.पब्लिक हाई स्कूल में पृथ्वी दिवस बड़े ही उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया है। इस विशेष अवसर पर विद्यालय में प्रात:काल एक विशेष असंबली का आयोजन किया गया। अध्यापकों ने छात्रों को पृथ्वी दिवस की जानाकरी देते हुए बताया कि पृथ्वी दिवस एक वार्षिक आयोजन है। जिसे 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया जाता है। बच्चों की जिज्ञासु प्रवृत्ति को देखते हुए उन्होंने कहा कि पृथ्वी दिवस की स्थापना अमेरिका ने 1940 में पर्यावरण शिक्षा के रूप में की। अब इसे 192 से अधिक देशों में मनाया जाता है।

कार्यक्रम में विद्यार्थियों का ध्यान पर्यावरण प्रदूषण की ओर केन्द्रित किया गया। पोस्टर के माध्यम से बढ़ते हुए पर्यावरण संकट और पर्यावरण के मुद्दो को उठाकर चर्चा की गई। बच्चों ने अपनी कविताओं से इस शिक्षित कार्यक्रम को मनोरंजक बना दिया। ग्रीन रंग की ड्रैस में बच्चे सकारात्मक ऊर्जा फैलाते हुए प्रतीत हुए। विद्यालय प्रबंधक भूपेन्द्र सोरायन ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा हमारी पृथ्वी हमारा घर है। इसे स्वच्छ और हरा भरा रखे और बताया कि इस वर्ष पृथ्वी दिवस की 45वीं वर्षगांठ है। पृथ्वी दिवस मनाने का तात्पर्य लोगों को पृथ्वी की सुरक्षा की ओर जागरूक करना है।

इसी लक्ष्य की ओर ध्यान दिलाते हुए हमारे कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में आई स्पोर्ट प्रोजेक्ट पंक्षी की शुरूआत की। इसी प्रोजेक्ट को स्पोट करते हुए बी.के.हाई स्कूल के विद्यार्थियों और उनके माता-पिता को पंक्षियों के जीवन की रक्षा के लिए छत पर एक मिट्टी का बत्र्तन पानी से भरकर रखने के लिए शपथ दिलाई। क्योंकि गर्मी के कारण जलाश्य सूखने लगाते है। इस प्रकार उन्होंने सभी बच्चों के मन में प्रकृति प्रेम की भावना जागृत की। कार्यक्रम के अंत में सभी बच्चों से अपने घर या बाहर एक-एक पेड़ लगाने की शपथ दिलाई।