April 24, 2024

बाबा साहब ने हिन्दू समाज की अन्यायपूर्ण परंपराओं को किया ख़त्म : आनन्द कौशिक

Faridabad/Alive News : संविधान निर्माता बाबा साहब डा. भीमराव अम्बेडकर का 61वां महापरिर्वाण दिवस फरीदाबाद के पूर्व विधायक आनन्द कौशिक के सैक्टर-9 स्थित कार्यालय पर हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव व गुडगांव कांग्रेस प्रभारी बलजीत कौशिक ने उनके चित्र पर फूल चढ़ाकर श्रृद्धांजली अर्पित की। इस अवसर पर उन्होने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि डा. भीमराव अम्बेडकर पूरे भारतवासियों के लिए पूज्नीय और वंदनीय हैं। उन्होने भारत को विश्व का सबसे अच्छा संविधान दिया हैं। आज उनके द्वारा बनाये संविधान के द्वारा ही सबको समान विकास का अवसर मिल रहा हैं।
वे सिर्फ दलित समाज के ही नही बल्कि पूरे देश के हर समाज को उनके अधिकार दिलाने वाले थे। भारत के सभी लोग उनके प्रति कृतज्ञ हैं। कौशिक ने कहा कि बाबा साहब अम्बेडकर नारी के मुक्तिदाता थे, गरीबों के हितैषी थे, मजदूरों के काम के घंटे निश्चित किए, दलितों को समाज के सभी वर्गो के समान अधिकार और सम्मान दिलाने वाले, देश की जनता को राजनिति के जरिये अपना नेता चुनने का अधिकार दिलाने वाले नेता के रूप में सदा याद किया जायेेगा। उन्होने कहा कि डा. अम्बेडकर को सबसे ज्यादा इस बात के लिये भी याद किया जाता हैं कि उन्होने हिन्दू समाज की अन्यायपूर्ण परंपराओं के खिलाफ डटकर विरोध किया और उन्हे खत्म करने का बीड़ा उठाया।
हजारों सालों से दबे कुचले अनुसूचित जाति के लोगो को उन्होने मुख्य धारा में लाने का काम किया। बलजीत कौशिक ने कहा कि बाबा साहब अम्बेडकर को तत्कालीन प्रधानमंत्री प. जवाहर लाल नेहरू अपने मंत्रीमंडल में लेकर आए ताकि देश को विश्व प्रसिद्ध शिक्षाविद्, अर्थशास्त्री, विद्वान मिल सके और देश की प्रगति के लिए लिये जाने वाले अहम फैसलों में विशेष योगदान दे सकें। इस अवसर पर महेश बैंसला, कुलदीप सिंह, बृजकिशोर शर्मा, ज्ञानवीर मलिक, मंजीत शेखावत, सचिन शर्मा, विनोद कौशिक, जगदीश हुड्डा, सत्यनारायण यादव, धर्मवीर शर्मा आदि कांग्रेस कार्यकर्ता विशेष रूप से मौजूद थे।