April 20, 2024

बादल की बढ़ी मुश्किलें, रिजॉर्ट को लेकर AAP ने की शिकायत

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने पंजाब सरकार से एक रिपोर्ट तलब की है. ये रिपोर्ट एक लक्जरी रिजॉर्ट के लिए पर्यावरण मंजूरी की मांग में कथित अनियमितता के मद्देनजर मांगी गई है. आपको बता दें कि चंडीगढ़ के पालनपुर में स्थित ये रिजोर्ट पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखबीर बादल का है.

अंग्रेजी अखबार के मुताबिक वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के उत्तरी क्षेत्रीय कार्यालय को मिली एक शिकायत में आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया है कि बादल ने पर्यावरण एवं वन विभाग से पेड़ों के लिए आरक्षित भूमि पर मेट्रो ग्रीन रिजॉर्ट्स के निर्माण के लिए गैरकानूनी तरीके से मंजूरी ली है.

इस पर संज्ञान लेते हुए पर्यावरण मंत्रालय ने पंजाब सरकार को चिट्ठी लिखकर बादल-ऑबेरॉय वेंचर द्वारा निर्मित ‘द ऑबेरॉय सुखविलाज रिजॉर्ट एंड स्पा’ में कथित तौर पर पर्यावरण नियमों के उल्लंघन पर रिपोर्ट तलब की है. आपको बता दें हाल ही में इस रिजॉर्ट का उद्घाटन किया गया है.

अपनी शिकायत में आम आदमी पार्टी के आरटीआई सेल के सह-संयोजक दिनेश चड्ढा ने ‘सुखविलाज’ परियोजना में कई नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाया है. पर्यावरण मंत्रालय के क्षेत्रीय दफ्तर के डॉक्टर हर्ष मितर ने इस बात की पुष्टि की है कि पंजाब के प्रधान मुख्य वन संरक्षक (PCCF) से रिपोर्ट तलब की गई है. जबकि पंजाब के PCCF कुलदीप कुमार ने मंत्रालय की ओर से किसी तरह की कोई चिट्ठी मिलने की बात से इनकार किया है.