April 25, 2024

बालाजी स्कूल में मनाया विश्व स्वास्थ्य दिवस

Alive News/08 April 2016
फरीदाबाद : मलेरना रोड़, बल्लभगढ़ स्थित बालाजी पब्लिक स्कूल में विद्यार्थियों एवं स्कूल प्रबंधन समिति द्वारा विश्व स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में एक विशेष प्रात: सभा का आयोजन किया गया। जिसका विषय था-मधुमेह की रोकथाम। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को मधुमेह जैसी जानलेवा बिमारी से अवगत कराना एवं इससे बचाव के तरीके बताना था।

विद्यालय की उप-प्रधानाचार्य गीतांजली चौधरी ने इस बात पर बल दिया कि हमें अच्छी खानपान की आदतें रखनी चाहिएं जिसमें संतुलित आहार, स्वच्छ जल, भोजन में फलों की उपलब्धता और हर रोज चीन से बने पदार्थों का कम इस्तेमाल शामिल है, ताकि हमारी सेहत पर कुप्रभाव न पड़े। उन्होंने यह भी बताया कि प्रतिवर्ष 30 लाख लोग केवल मधुमेह की बिमारी की चपेट में आकर मृत्यु की गोद में समा जाते हैं।

5

यह बीमारी हमारे शरीर में शर्करा का स्तर बढऩे से होती है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि उन्हें अच्छी जीवन शैली अपनानी चाहिए एवं शरीरिक गतिविधियों जैसे कि योग एवं ध्यान पर विशेष बल देना चाहिए। बालाजी पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य डा. राजकिशोर सिंह नेगी ने भी स्कूल के विद्यार्थियों को सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं और जरूरी खानपान की अच्छी बातों के विषय में जानकारी दी। इस दौरान विद्यालय के सभी विद्यार्थीगण एवं अध्यापक-अध्यापिकाएं मौजूद रहे।