April 20, 2024

बेरोजगारों को सरकार की स्कीमों का लाभ दें बैंक

Panchkula/Alive News : उपायुक्त गौरी पराशर जोशी ने शुक्रवार को जिला सचिवालय के सभागार में जिलास्तरीय सेफ्टी एडवाइजरी कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न स्कीमों के तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगार की दिशा में भेजे गए आवेदनों को गंभीरता से लें। उनका प्राथमिकता के आधार पर समाधान करें ताकि वे अपनी इकाइया स्थापित कर आत्मनिर्भर बन सकें।

जोशी ने कहा कि जिन बैंकों के पास विभिन्न स्कीमों के तहत आवेदन आए हैं, उन पर 8 मार्च तक कार्रवाई की जाए। जो भी बैंक अधिकारी इस दिशा में कोताही बरतेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। सरकार विभिन्न योजनओं के तहत युवाओं को अपना रोजगार स्थापित करने के लिए आर्थिक मदद दे रही है, लेकिन बैंकों में लंबे समय तक लंबित मामलों के दृष्टिगत युवा अपना समय पर स्वयं का रोजगार स्थापित नहीं कर पाते।

सरकार का मुख्य उद्देश्य विभिन्न समाज कल्याण स्कीमों के माध्यम से उन्हें लाभ पहुंचाना है, लेकिन इन स्कीमों को अमलीजामा अधिकारी ही पहनाते है। इसलिए उनका दायित्व बनता है कि सरकार की स्कीमों का आमजन तक लाभ पहुंचाने में उन्हें प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि जिन बैंकों द्वारा निर्धारित किए गए लक्ष्य अभी तक पूरे नहीं किए गए हैं, उनके संबंधित अधिकारियों से लंबित मामलों के बारे में पूरा न करने की दिशा में कारण भी पूछा। अतिरिक्त उपायुक्त हेमा शर्मा ने सभी बैंक अधिकारियों को कहा कि वे जल्द से जल्द अपनी पेंडेंसी क्लीयर करें।

इन मामलों पर हुई चर्चा
बैठक में मुद्रा लोन, सरकारी स्पांसर्ड योजना, स्टैंड अप इंडिया, सेल्फ हेल्प ग्रुप, डिस्ट्रिक्ट क्रेडिट प्लान, फसल बीमा योजना, एनआरएलएम, एलयूएलएम, किसान क्रेडिट कार्ड, फाइनेंशियल लिटरेरी केन्द्र आदि महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई। मौके पर एसडीएम एसएल पाल, डीडीएम नाबार्ड डीके गर्ग आदि मौजूद थे।