March 29, 2024

जीवा स्कूल में हर्षोल्लास के साथ मनाया बसंत पंचमी का त्यौहार

Faridabad/Alive News : सैक्टर-21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में बसंत पंचमी का त्योहार परम्परागत ढंग से मनाया गया। बसंत पंचमी का त्योहार विद्या की देवी मां सरस्वती की आराधना के रूप में मनाया जाता है। यह भारतीय संस्कृति की एक अद्भुत पहचान है कि भारत में प्रत्येक ऋतु किसी न किसी त्योहार से संबंधित है। आज विद्यालय प्रांगण में बसंत पंचमी के अवसर पर मां सरस्वती की पूजा अर्चना का आयोजन किया गया।

सर्वप्रथम विद्यालय प्रधानाचार्या देविना निगम ने देवी सरस्वती की परंपरागत ढंग से पूजा की इसके उपरान्त विद्यालय की अन्य अध्यापिकाओं एवं संयोजिकाओं न भी मां सरस्वती की पूजा की। इसके साथ ही विद्यालय की अध्यापिका गुरमीत कौर ने सरस्वती वंदना भी प्रस्तुत की गई। सभी छात्रों ने हाथ जोडक़र विद्या की देवी सरस्वती की पूजा-अर्चना की एवं देवी का आशीर्वाद प्राप्त किया। इस अवसर पर विद्यालय के किंडर गार्टन के नन्हें-मुन्नें छात्रों ने भी देवी सरस्वती की पूजा की एवं आशीर्वाद प्राप्त किया।

इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान तथा उपाध्यक्षा चंद्रलता चौहान ने कार्यक्रम का अवलोकन किया एवं उन्हें बसंत पंचमी की बधाई दी। चौहान ने कहा कि विद्या धन सबसे बड़ा धन है। इसके द्वारा मनुष्य अपने जीवन को सार्थक बना सकता है। सफलता की ऊचाँइयों को प्राप्त कर सकता है। विद्या ऐसा धन है जिसे कोई छीन नहीं सकता है।