March 29, 2024

तुलसी के सहारे शरीर और सेहत दोनों

New Delhi/Alive News : तुलसी एक ऐसा पौधा है जिसके कई गुणकारी असर देखने को मिलते हैं. सर्दी, जुखाम, खासी जैसी बीमारियों के अलावा तुलसी सांस संबंधी बीमारियों को भी दूर करने में काफी इस्तेमाल आता है. इतना ही नहीं तुसली के कई लाइलाज बीमारियों को भी बढ़ने से रोका जा सकता है. तुलसी की एक छोटी से पत्ती के सहारे ही शरीर और सेहत दोनों को दुरुस्त किया जा सकता है.

रोज सुबह तुलसी खाने से कई बीमारियों से निजात पाई जा सकती है. आइए जानते हैं तुलसी की पत्तियां खाने से किन बीमारियों को दूर किया जा सकता है…

तुलसी से कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है. तुलसी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक पाया जाता हैं. जिसके कारण स्तन कैंसर और मुंह के कैंसर को बढ़ने से रोका जा सकता है. जुखाम से निपटने के लिए भी तुलसी का सेवन करना काफी राहत भरा रहता है. इसके लिए तुलसी को चाय में उबालकर पीना चाहिए. इससे जुखाम के साथ ही सर्दी से भी आराम मिलेगा.

तुलसी के पत्तियों के सेवन से ब्लड शुगर लेवल का स्तर ठीक रहता है, जिसके कारण मधुमेह का खतरा कम हो जाता है. तुलसी की पत्तियों में तनाव को कम करने वाला हार्मोन कोर्टिसोल पाया जाता है. इसकी मदद से तनाव से छुटकारा पाया जा सकता है. अगर सिर दर्द से काफी परेशान रहते हैं तो तुलसी का रोजाना सेवन करना चाहिए. इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पानी में उबाल लें और फिर छान कर पानी को पीने से सिर दर्द से राहत मिलेगी.

लीवर की कार्यशक्ति बढ़ाने और ब्लड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए तुलसी का इस्तेमाल करना काफी लाभदायक रहता है. तुलसी की पत्तियों का सेवन कर सांस की बदबू और गले की खराश को भी दूर किया जा सकता है. बुखार की समस्या से भी तुलसी के सेवन से छुटकारा पाया जा सकता है. तुलसी के इस्तेमाल से पेट की बीमारियों से निजात पाई जा सकती है. तुलसी की पत्तियों के सेवन से पेट के कीड़े, उल्टी, गैस, दस्त जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.