अकाउंट में जमा किए है 2 लाख, तो हो जाए सावधान

0
15

New Delhi/Alive News : नोटबंदी के बाद अगर आपने अपने अकाऊंट में 500 और 1000 के पुराने नोटों के रूप में 2 लाख रुपए जमा कराए हैं, वे आयकर विभाग की जांच के घेरे में आ सकते हैं। सरकार की तरफ से पुराने नोटों में 2.50 लाख रुपए तक की रकम जमा कराने पर छूट थी और माना जा रहा था कि इतनी रकम जमा कराने पर जांच नहीं होगी।

अभी तक जिन लोगों के अकाऊंट में कभी भी 2 लाख रुपए से ज्‍यादा नहीं थे और अब वे पुराने नोटों के जरिए इतनी रकम जमा कराते हैं तो वे जांच से बच नहीं पाएंगे। दरअसल, नोटबंदी के बाद लोगों द्वारा अपने पास पड़े कैश को खपाने के लिए कई हथकंडे अपनाने के वाकये सामने आ चुके हैं। इनमें दूसरों के बैंक अकाऊंट का इस्‍तेमाल भी शामिल है। इसके अलावा कई लोग बड़ी रकम को टुकड़ों में बांटकर भी पैसे जमा करवा रहे हैं। इन्‍हीं चीजों के मद्देनजर यह कदम उठाया जा सकता है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) इस तरह के बैंक अकाऊंट की पहचान करेगा और फिर वे जांच के दायरे में आएंगे। आर.बी.आई. इस तरह के बैंक अकाऊंट के बारे में आयकर विभाग को सूचित करेगा और विभाग संदिग्‍ध लेन-देन को लेकर उनकी जांच करेगा। आर.बी.आई. ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि वे इस तरह के अकाऊंट के बारे में उसे जानकारी दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here