March 29, 2024

प्रश्न पत्र साझा करने वाले ई-मेल से सावधान रहें परीक्षा केंद्र

New Delhi/Alive News : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) दसवीं व बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो गई हैं। इस बीच सीबीएसई ने सभी परीक्षा केंद्रों को ऐसे ई- मेल, मैसेज से सावधान रहने के लिए कहा है, जिसमें सीबीएसई के नाम का प्रयोग कर सत्यापन के लिए प्रश्न पत्र साझा करने को कहा गया हो।

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक केके चौधरी की तरफ से जारी निर्देश के तहत कुछ तत्व ई मेल के माध्यम से परीक्षा के प्रश्न पत्र साझा करने के लिए कह रहे हैं। जो अनुचित है। परीक्षा नियंत्रक ने अपने निर्देश में देश विदेश के सभी परीक्षा केंद्रों को स्पष्ट में किया है कि सीबीएसई किसी भी परीक्षा केंद्र से प्रश्न पत्र की प्रतियों की मांग नहीं करता है। इसलिए इस बात को ध्यान में रखते हुए सभी परीक्षा केंद्र ऐसे ई -मेल या संदेशों से सावधान रहे।

गौरतलब है कि सीबीएसई की दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए इस वर्ष 28 लाख से अधिक विद्यार्थी पंजीकृत हैं। इन परीक्षाओं को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न बनान के लिए सीबीएसई ने दसवीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए देश में 4453 परीक्षा केंद्र व विदेश में 78 परीक्षा केंद्र बनाएं हैं। जबकि 12 वीं कक्षा के लिए देश में 4138 परीक्षा केंद्र देश में तो 71 परीक्षा केंद्र विदेश में बनाए गए हैं।