April 23, 2024

स्कूल ऑफ एजुकेशन में बीएड की 100 व एमएड की 50 सीटें

Mahendragarh/Alive News : हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेंवि), महेंद्रगढ़ में चल रही प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत एमएड व बीएड पाठ्यक्रम में अध्ययन के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए बेहतरीन अवसर उपलब्ध हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की पंडित मदन मोहन मालवीय राष्ट्रीय शिक्षक एवं शिक्षण मिशन के अंतर्गत संचालित शिक्षा पीठ के बीएड व एमएड के पाठ्यक्रम राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् (एनसीटीइ), नई दिल्ली द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। इसमें उपलब्ध बीएड व एमएड पाठ्यक्रम में क्रमश : 100 व 50 सीटों के लिए सत्र 2018-19 की दाखिला प्रक्रिया जारी है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.आरसी कुहाड़ के अनुसार शिक्षा पीठ में एनसीटीइ के मानदण्डों के अनुरूप विभिन्न प्रयोगशालाएं, पुस्तकालय, डिजिटल पुस्तकालय, कम्प्यूटर लैब, वाईफाई कैम्पस के साथ-साथ अनुभवी एवं योग्य शिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध है। पाठ्यक्रम के अतिरिक्त विभाग में विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी व करियर एवं साक्षात्कार हेतु भी मार्गदर्शित किया जाता है। विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए सांस्कृतिक, साहित्यिक, खेलकूद जैसी गतिविधियों का आयोजन भी समय-समय पर किया जाता है।

विभाग की शिक्षक प्रभारी प्रो.नीरजा धनखड़ ने बताया कि शिक्षा विद्यापीठ के प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण एवं इंटर्नशिप हेतु विभिन्न राजकीय व गैर राजकीय विद्यालयों में भेजा जाता है, जहां वे वास्तविक शैक्षणिक गतिविधियों से रूबरू होते हैं। शिक्षा विद्यापीठ में संचालित एमएड पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु विद्यार्थियों का बीएड परीक्षा 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसी प्रकार बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए स्नातक स्तर की परीक्षा 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

उक्त पाठ्यक्रमों में आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट है। इन पाठ्यक्रमों में केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूसीईटी)-2018 के माध्यम से प्रवेश प्रक्रिया जारी है। इसके लिए 26 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसकी लिखित परीक्षा 28 व 29 अप्रैल को आयोजित की जाएगी।