April 19, 2024

Brexit नतीजा आने से पहले, भारतीय शेयर बाज़ार में बड़ी गिरावट

मुंबई : दुनियाभर के वित्तीय बाज़ारों में शुक्रवार की तारीख बुरे असर वाले दिन के रूप में दर्ज की जाएगी, क्योंकि ब्रिटेन के लोगों ने जनमत संग्रह के जरिए यूरोपियन यूनियन को छोड़ने के पक्ष में वोट किया है। शुक्रवार को इस फैसले के बीच भारतीय बाज़ारों में भी जोरदार गिरावट देखी जा रही है।

भारत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक बीएसई पौने चार फीसदी या 1,000 अंक से भी ज़्यादा गिर गया है, और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ब्रेक्ज़िट की आशंका में 8,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे सरक गया है। उधऱ अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में भी ज़ोरदार गिरावट दर्ज की गई, और वह 1.2 फीसदी फिसलकर 68 रुपये प्रति डॉलर के भाव को पार कर गया।

3

रुपया 4 महीने के निचले स्तर पर
शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 928.40 अंक गिरकर 26073.82 पर और निफ्टी -259.75 अंक गिरकर 8010.70 पर खुला। वहीं रुपया भी 4 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया। रुपये के मुकाबले एक डॉलर की कीमत 68.18 पैसे हो गई है।

गौरतलब है कि ब्रिटेन में जनमत संग्रह के नतीजे आ गए हैं। ब्रिटेन की जनता ने यूरोपियन यूनियन को छोड़ने का फैसला किया है। मतगणना के दौरान कांटे की टक्कर देखी जा रही थी। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ में बने रहने और इससे बाहर निकलने के समर्थन में चले दोनों तरह के अभियानों ने बड़ी संख्या में लोगों को लुभाया और करीब 4.6 करोड़ लोग इस प्रकिया में शामिल हुए, जिनमें 12 लाख भारतीय मूल के ब्रिटेन के नागरिक भी शामिल हैं।