April 18, 2024

बेल्जियम आतंकी हमला : संदिग्धों की CCTV तस्वीरें जारी, 35 लोगों की मौत

ब्रसेल्स : बेल्जियम पुलिस ने एयरपोर्ट पर हमले में शामिल संदिग्धों की तस्वीर जारी की है। 2 संदिग्ध हाथ में दस्ताने पहनकर एयरपोर्ट के अंदर जाते दिख रहे हैं। पुलिस को शक है इनके हाथ में बम का ट्रिगर रहा होगा इसलिए संदिग्ध आतंकियों में तलाश में पुलिस जगह जगह छापेमारी कर रही है। फिलहाल हमले के बाद ब्रसेल्स से आने-जाने वाली सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है और और 3 दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया गया है। बेल्जियम के अधिकारियों ने दो संदिग्ध आत्मघाती हमलावरों की तस्वीरें जारी की हैं जो टर्मिनल के रास्ते ट्रॉली को धक्का दे रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि वे ‘सक्रियता से’ तीसरे हमलावर की तलाश कर रहे हैं जिसका बम नहीं फटा।

गौर हो कि बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स के हवाई अड्डे और एक मेट्रो स्टेशन पर कल हुए विस्फोटों में करीब 35 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक लोग घायल हो गए। हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है। हमले के बाद बेल्जियम ने बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू कर दिया। जेवेन्तम एयरपोर्ट के चेक इन हॉल में दो बड़े विस्फोट हुए। दोनों विस्फोट संभवत: किसी आत्मघाती हमलावर ने किए। विस्फोटों के कारण चारों तरफ खून और शव बिखरे हुए थे और डरे हुए यात्री दहशत में भाग रहे थे।

पेरिस हमले के कुछ ही महीनों के बाद आतंकी यूरोप की प्रतीकात्मक राजधानी ब्रसेल्स की प्रमुख जगहों को निशाना बनाने में सफल रहे, इससे महाद्वीप के आतंकी खतरे से निपटने की क्षमता पर नये सिरे से सवाल उठेंगे। विस्फोटों के बाद बेल्जियम में भीषण आतंकी खतरे की चेतावनी जारी कर दी गयी और साथ ही पूरे यूरोप में सुरक्षा कड़ी कर दी गई।