April 25, 2024

बेटी बचाओ अभियान ने बेटियों का सामूहिक जन्मदिन मनाया गया

डीपीएस में 111 बच्चीयों का जन्मदिन मनाया गया

Faridabad, 11 March:  पंजाबी फेडरेशन के बेटी बचाओ अभियान ने बेटियों के सामूहिक जन्म दिन मनाने की कड़ी में आज दिल्ली पब्लिक स्कूल में जिन 111 बच्चीयों का मार्च माह मे जन्मदिन होता है उनका सामूहिक जन्मदिन मनाया आज स्कूल में प्रधानाचार्या डा. कुलप्रीत कौर की अध्यक्षता में बेटी बचाओ अभियान के कार्यक्रम हुआ जिसमें स्कूल के बच्चों ने गीत और नाटकों के माध्यम से बेटियों का महत्व बताया ।

बच्चों को बेटी बचाओ का संदेश देते हुए चेयरमेन व राष्टृीय संयोजक हरीश चन्द्र आज़ाद ने कहा कि गुरूओं के समक्ष शिक्षा के प्रागण में बच्चों को बेटियों का महत्व प्रारभ में बताना जरूरी है जिससे बच्चों को बेटियों के प्रति स मानजनक सोच उत्पन हो। उन्होने बताया कि हमने इसी कड़ी में स्कूलों बे बेटियों के सामूहिक जन्मदिन मनाने की शुरूआत की है और उन्होने आग्रह किया कि इस तरह के सामूहिक बेटियों के जन्मदिन प्रतिमाह जरूर मनायें ।
उन्होने कहा कि सोच बदलने से ही समाज को बदला जा सकता है और किसी भी घोर अपराध को जड़ से खत्म करने का सबसे सफल प्रयास शिक्षा के प्रागंण यानी स्कूल से ही हो सकता है । आज़ाद ने कहा कि इस स्कूल की अध्यापिका रीतू भाटिया भी हमारे बेटी बचाओ अभियान का हिस्सा हैं जोकि आपके स्कूल के लिये और हमारे लिये गर्भ की बात है ।

7c08df44-af1f-4edc-99b2-52e5aaccb14a
अभियान के अध्यक्ष वासदेव अरोड़ा ने कहा कि आज बेटियां हर क्षैत्र में अपने समाज , देश और वंश का नाम रोशन कर रही हैं यही कारण है कि बेटियों के प्रति माता पिता की सोच तेजी से बदल रही है और हमारे तीन वर्षों के जागृति अभियान से लोग फिर से बेटियों को वरदान समझने लगे हैं जिससे लिगं अनुपात तेजी से सुधर रहा है ।
प्रधानाचार्या डा. कुलप्रीत कौर ने कहा कि हम बेटियों को एडमिशन में 25 प्रतिशत छूट भी देते हैं और उन्होने विश्वास दिलाया कि बेटी बचाओ अभियान का एक विशाल कार्यक्रम हम जल्द रखेगें । अंत में बेटी बचाओ अभियान के सरपरस्त तिलकराज शर्मा, अध्यक्ष वासदेव अरोड़ा, चेयरमेन हरीश चन्द्र आज़ाद और सचिव प्रेम कालड़ा का प्रधानाचार्या ने स्मृति चिन्ह देकर स मानित किया ।
आज के कार्यक्रम में प्रधानाचार्या डा. कुलप्रीत कौर, मधुबाला शर्मा,सध्यां , किरन वर्मा,पंकज,वर्षा , शशी किरन,रेशमा ,प्रतिभा,मेघा,दीव्या,चारू,मनीता,आसिफ,निव्या,पे्रम चन्द,रीतू भाटीया,गोविन्द,प्रिया, आदि अध्यापिका व अध्यापक उपस्थित थे ।