April 26, 2024

बेहतर शिक्षा बच्चों में विकसित करती है आत्मविश्वास : हुकुम सिंह

Faridabad/Alive News : तिगांव स्थित विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल की ओर से ग्रेजुएशन-डे का आयोजन धूमधाम से किया गया। बच्चे रंग-बिरंगे परिधानों में पहुंचकर विभिन्न कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। विद्यार्थियों के अगली कक्षा में प्रवेश को लेकर इस समारोह का आयोजन किया गया। आयोजन की शुरुआत मुख्यातिथि हुकुमसिंह भाटी, चेयरमैन मार्किट कमेटी, बल्लभगढ़ ने द्वीप प्रज्ज्वलन के साथ की। मुख्यातिथि हुकुमसिंह भाटी ने समारोह में अपने संबोधन के दौरान कहा कि बेहतर शिक्षा सभी के लिए जीवन में आगे बढऩे और सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत आवश्यक है।

यह आत्मविश्वास विकसित करती है और एक व्यक्ति के व्यक्तित्व के निर्माण में मदद करती है। स्कूली शिक्षा सभी के जीवन में महान भूमिका निभाती है। उन्होंने शिक्षा के प्रसार के लिए विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल द्वारा किए जा रहे प्रयासों की भरपूर प्रशंसा की। भाटी ने कहा कि जिस प्रकार स्कूल प्रशासन छात्राओं को फ्री-एडमीशन और विद्यार्थियों को लाखों रुपए की स्कॉलरशिप उपलब्ध करा रहा है। वह अपने आप में उल्लेखनीय है। नि:संदेह स्कूल का ये प्रयास समाज को एक नई दिशा देकर क्षेत्र के विकास में एक नया आयाम स्थापित करेंगे। स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव ने इस अवसर पर सभी विद्यार्थियों को आगे बढऩे की शुभकमानाएं देने के साथ-साथ उपस्थित सभी अतिथिगणों को धन्यवाद किया।

यादव ने कहा कि उन्हें खुशी है कि उनके प्रयासों को फलीभूत करने के लिए स्कूल प्रबंधन और स्टॉफ जी-जान से मेहनत कर रहे हैं जिसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं। उन्होंने स्टॉफ मेंबरों और अध्यापक एवं अध्यापिकों को उनकी मेहनत और लगन के लिए धन्यवाद दिया और आगे भी और अधिक मेहनत से इस संकल्प में जुटने के लिए आह्वान किया ताकि शिक्षा प्रसार का यह अभियान एक आंदोलन बन जाए। इस अवसर पर स्कूल की प्रिंसिपल ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पेश की।

बच्चों को प्रेरणादायक प्रसंगों के साथ संबोधित करते हुए स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने कहा कि शिक्षा किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व को विकसित करती है। बच्चों को रटने की बजाए सीखने पर जोर देना चाहिए। ताकि वे किसी भी विषय को बारीकी से समझ सकें। उन्होंने सभी बच्चों को आगे बढऩे के लिए शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर मख्य रूप से नानकचंद (चेयरमैन), सुरेन्द्र त्यागी (हेडमास्टर), बेघराज नागर, बीपी यादव एवं रामेश्वर सरपंच आदि जैसे गणमान्य लोग उपस्थिति रहे।