April 26, 2024

भारत पब्लिक स्कूल के छात्रों ने पढ़ा योग पाठ

Faridabad/Alive News : डबुआ कालोनी स्थित भारत पब्लिक स्कूल में आज योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें योगाचार्य डॉ. अश्वनी कुमार गौड़ ने विद्यार्थियों को योग के विभिन्न आसनों के बारे में अवगत कराया।

विद्यार्थियों को भुजंगासन करवाते हुए डॉ. अश्वनी कुमार गौड़ ने बताया कि फन उठाते भुजंग (सांप) जैसी आकृति इस आसन में बनती है इसलिए इसे भुजंगासन कहते है। सांप का शरीर लचीला होता है इसलिए इस आसन को करने से रीढ़ में लचीलापन आता है।

इस आसन को करने से सर्वाइकल, स्लिपडिस्क व पीठ दर्द आदि रोग दूर होते है। मधुमेह, खासी, गुर्दे, दमा तथा पेट के रोगो में लाभ पहुँचता है तथा पाचन शक्ति बढ़ती है। गले सम्बन्धी दोष टांसिल में भी इस आसन को करने से लाभ पहुँचता है। हर्निया के रोगी को यह आसन नहीं करना चाहिए।


इस अवसर पर स्कूल के कार्यकारिणी चेयरमैन आर. सी. शर्मा ने कहा कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग बहुत जरूरी है। जब तक व्यक्ति शारीरिक रूप से स्वस्थ नहीं होगा तब तक वह अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सकता। योग करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और पाचन तंत्र ठीक रहता है।

उन्होंने कहा कि योग से दिमाग तंदुरुस्त रहता है तथा आलस्य शरीर से दूर रहता है। जिसके कारण हमारा शरीर व मन पूरे दिन तरोताजा रहता है और पढाई में मन लगा रहता है व पढा हुआ विषय याद रहता है। प्रत्येक व्यक्ति को अपनी दिनचर्या में योग व प्राणायाम को शामिल करना चाहिए ताकि बीमारियों से छुटकारा पाया जा सके।

इस अवसर पर चेयरमैन आर. सी. शर्मा ने डॉ अश्वनी कुमार गौड़ का धन्यवाद व्यक्त किया। तथा सभी विद्यार्थियों को योग करने की सलाह दी।