April 27, 2024

भारतीय विद्या कुंज स्कूल में दिखा बैसाखी का रंग, ढोल की थाप पर…

Poonam Chauhan /Alive News
फरीदाबाद : पल्ला स्थित भारतीय विद्या कुंज स्कूल में बैसाखी का पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल प्रांगण में स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसमें कक्षा नर्सरी से लेकर बारहवीं तक के छात्रों ने भाग लिया।

बैसाखी के अवसर पर नन्हें छात्र सिख वेशभूषा में अत्यंत सुन्दर लग रहे थे। कार्यक्रम के दौरान नन्हें छात्र पंजाबी ढोल की थाप पर झूमने लगे इसकी वजह से पूरे समारोह में रोमांच का माहौल पैदा हो गया। इस मौके पर स्कूल की प्रिंसीपल डॉ. कुसुम शर्मा ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बैसाखी का पर्व सिंख इतिहास में अपना विशेष महत्व रखता है।

BVK-1

दशम गुरु गोबिन्द सिंह ने बैसाखी वाले दिन 1 अप्रैल 1699 को खालसा पंथ की स्थापना की थी, तभी से यह दिन बैसाखी पर्व के रूप मे बड़े हर्षोल्लास से मनाया जाता है। इसके साथ ही पंजाब में गेंहू की फसल के भी बैसाखी के आसपास पकने से लोगों के बीच बैसाखी की खुशियां और बढ़ जाती है।

BVK-4

विद्यालय के मैनेजिंग डायरेक्टर देवांश शर्मा ने बच्चों को बैसाखी का दूसरा नाम खालसा साधना दिवस के बारे में बताया। उन्होंने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए सभी को बैसाखी पर्व की शुभकामनाएं दी। इस मौके पर स्कूल का पूरा स्टाफ मौजूद था।