बिहार सरकार ने जींस और टी-शर्ट पर लगाया बैन

0
43
Sponsored Advertisement

Patna/Alive News : बिहार सरकार ने सचिवालय में काम करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए एक फरमान जारी किया है। इस फरमान के तहत सरकारी अधिकारी और कर्मचारी अब कार्यालय में जींस और टी-शर्ट पहनकर नहीं आ सकेंगे। उन्हें फॉर्मल ड्रेस में ही सचिवालय आने के लिए कहा गया है। इतना ही नहीं उनके तड़क-भड़क रंगों वाले कपड़े के पहनने पर भी रोक लगाई गई है।

राज्य सरकार के अवर सचिव शिव महादेव प्रसाद की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि पदाधिकारी और कर्मचारी ऑफिस संस्कृति के खिलाफ कैजुअल ड्रेस पहनकर दफ्तर नहीं आएंगे। उन्‍हें फॉर्मल कपड़ने पहनकर ही आना होगा।

कैजुअल ड्रेस को बताया गरिमा के प्रतिकूल
सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से जारी इस आदेश में लिखा है, ‘पदाधिकारी और कर्मचारी कार्यालय संस्कृति के विरुद्ध अनौपचारिक परिधान में कार्यालय आ रहे हैं जो कार्यालय की गरिमा के प्रतिकूल है।’

सौम्य रंग और गरिमायुक्त कपड़े पहनने का आदेश
अधिकारी ने आगे लिखा है, ‘सभा अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिया जाता है कि कार्यालय में औपचारिक परिधान, सौम्य रंग के शालीन, गरिमायुक्त, आरामदायक, सामान्य रूप से समाज में पहनने योग्य कपड़े पहन कर ही कार्यालय आएं। मौसम, कार्य की प्रकृति और अवसर के अनुरूप परिधान में ही कार्यालय आना सुनिश्चित करें। आपसे उम्मीद की जाती है कि आप अब औपचारिक कपड़े जैसेः जींस, टी-शर्ट पहनकर दफ्तर हीं आएंगे।’

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए है पहले से ड्रेस कोड
आपको बता दें कि प्रशासन विभाग ने चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए पहले ही यहां ड्रेस कोड निर्धारित कर रखा है। ब्यूरोक्रेट्स के लिए भी खास मौकों के लिए ड्रेस कोड निर्धारित है। अब सचिवायलय के अन्य पदाधिकारियों और कर्मचारियों के लिए भी यह निर्देश जारी किया गया है।

Print Friendly, PDF & Email