New Delhi/Alive News : बॉलीवुड एक्ट्रेस और डांसर हेलेन अपने स्टाइल के लिए काफी फेमस थीं. उनका जन्म 21 नवंबर 1938 को हुआ था. हेलेन इस साल अपना 79वां जन्मदिन मना रही हैं. एक चैनल के अनुसार हेलेन ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत काफी छोटी उम्र से ही कर दी थी. अपने करियर में हेलेन ने 700 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है और उनके नाम 2 फिल्म फेयर अवॉर्ड हैं. इतना ही नहीं उनकी गिनती अपने समय की बेहतरीन नॉच डांसर्स में होती थी. उनसे इंस्पायर हो कर अब तक 4 फिल्में बनाई जा चुकी हैं.

दरअसल, हेलेन का जन्म बर्मा में हुआ था और उनके पिता जॉर्ज डिस्मीयर की वर्ल्ड वार 2 में मृत्यू हो गई थी. जिसके बाद उन्होंने अपनी मां, भाई और बहन के साथ भारत आ गईं, लेकिन इस बीच उनके भाई की भी मृत्यु हो गई. हेलेन की मां एक नर्स थीं और घर के खर्चे में मदद करने के लिए हेलेन को अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी. इसके बाद उन्होंने अपनी एक फेमिली फ्रेंड की मदद से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की. उन्होंने 1951 में ‘शबिस्तां’ और ‘आवारा’ जैसी फिल्मों में डांसर के तौर पर काम किया.

इसके बाद वह बॉलीवुड में सक्रिय हो गई और उन्हें 1954 में ‘अलीफ लैला’ और ‘हूर-ए-अरब’ जैसी फिल्मों में बतौर सोलो डांसर काम करने का मौका मिला. हालांकि, उन्हें 1958 में आई फिल्म ‘हावड़ा ब्रिज’ के गाने ‘मेरा नाम चिन चिन चू’ से पहचान मिली. उस वक्त हेलेन महज 19 साल की थीं. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा और कई फिल्मों में बतौर डांसर, या सपोर्टिंग एक्टर काम किया. उन्हें 1979 में रिलीज हुई फिल्म ‘लहु के दो रंग’ के लिए फिल्म फेयर का बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर फीमेल का अवॉर्ड मिला. इसके अलावा उन्हें 1999 में फिल्म फेयर के लाइटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. हेलेन ने 1981 में सलमान खान के पिता सलीम खान से शादी की थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here