March 28, 2024

पिछड़े 36 ब्लॉकों में खुलेंगे बाइट, भिवानी में नया डाइट

Chandigarh/Alive News : हरियाणा के शैक्षिक रूप से पिछड़े 36 ब्लॉकों में खंड शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (बाइट) खोलने की तैयारी है। वहीं अंबाला और सिरसा जिलों में बंद चल रहे बाइट भी फिर से शुरू किए जाएंगे। इसके अलावा भिवानी में नया जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) खोला जाएगा। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की निदेशक ज्योति चौधरी ने अध्यापक संघ के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। अब प्रस्ताव को मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजा जाएगा।

अध्यापक संघ के प्रधान सीएन भारती की अगुवाई में राज्य स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने निदेशक के साथ बैठक में कहा कि डीएलएड के दाखिले, पाठ्यक्रम, प्रशिक्षण, परीक्षा व मूल्यांकन को निजी हाथों में सौंपने की बजाय एससीईआरटी यह कार्य खुद संभाले। अल्पसंख्यक संस्थानों की मनमर्जी पर रोक लगाने की जरूरत है। संघ के पदाधिकारियों ने कहा कि सत्र 2014-16 और 2015-17 के डीएलएड डिप्लोमा प्रदान करने के लिए दीक्षांत समारोह की तिथि फाइनल की जाए।

इसके अलावा डाइट व बाइट में खाली पड़े सभी पदों को भरते हुए डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) की बढ़ाई गई फीस वापस ली जाए। एडवांस फीस का सिस्टम बंद कर दोनों वषों की अलग-अलग फीस ली जाए। इस पर निदेशक ने सहमति जताई।