BJP सांसद गौतम गंभीर ने ग्रहण की शपथ

0
21

New Delhi/Alive News : 17वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो गया है। सत्र की शुरुआत भारतीय जनता पार्टी के सांसद वीरेंद्र कुमार ने सोमवार सुबह प्रोटेम स्पीकर के तौर पर शपथ ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें शपथ दिलाई। संसद में लोकसभा के सभी सांसदों को बारी-बारी शपथ दिलाई जा रही है। अमित शाह, नितिन गडकरी, सदानंद गौड़ा, नरेंद्र सिंह तोमर और रविशंकर प्रसाद शपथ ले चुके हैं। लोकसभा के सभी सांसदों को बारी-बारी शपथ दिलाई जा रही है। सत्र की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ हुई और इसके बाद 2 मिनट का मौन रखा गया। सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद सदस्य के तौर पर शपथ ली। इस दौरान सदन में मोदी-मोदी के नारे गूंजते रहे। अब नव निर्वाचित सांसद शपथ ले रहे हैं। अगले दो दिनों में सभी 542 सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी।

  • क्रिकेटर से नेता बने बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने भी शपथ ग्रहण की। गंभीर पूर्वी दिल्ली से सांसद चुने गए हैं ।
  • दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष और भोजपुरी अभिनेता मनोज तिवारी ने लोकसभा सांसद के तौर पर शपथ ली। मनोज तिवारी ने हिन्दी में शपथ ग्रहण की। तिवारी के अलावा दिल्ली से चुनी गईं बीजेपी सांसद मीनाक्षा लेखी ने संस्कृत में शपथ ग्रहण की।
  • मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव भी इस बार लोकसभा चुनाव जीते हैं। दोनों नेताओं समेत सपा के सांसदों को भी शपथ दिलाई जानी है।
  • मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से चुने गए कांग्रेस सांसद नकुलनाथ के साथ उनके पिता कमलनाथ संसद भवन पहुंचे। मुख्यमंत्री कमलनाथ की सीट से ही उनके बेटे सांसद चुने गए हैं। नए सांसद के शपथ लेने का सिलसिला जारी है।
  • बिहार के महाराजगंज से बीजेपी सांसद जर्नादन सिंह सिग्रीवाल ने भोजपुरी में शपथ लेने की इच्छा जताई लेकिन लोकसभा महासचिव ने कहा कि यह भाषा संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल नहीं है ऐसे में इस भाषा में शपथ नहीं दिलाई जा सकती। इसके बाद सांसद ने हिन्दी में शपथ ग्रहण की।
  • केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, डॉक्टर हर्षवर्धन, रमेश पोखरियाल समेत सत्ता पक्ष और विपक्ष के कई नेताओं ने सांसद के तौर पर शपथ ली।
  • बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी सांसद के तौर पर शपथ ली। इस के साथ ही विदेश मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी शपथ ली।
  • संसद का सत्र शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने मीडिया से बात की। पीएम मोदी ने कहा कि प्रतिपक्ष के लोग नंबर की चिंता छोड़ दें, हमारे लिए उनकी भावना मूल्यवान है। उन्होंने कहा कि संसद में हम पक्ष-विपक्ष को छोड़ निष्पक्ष होकर काम करेंगे। पीएम ने कहा कि हमें उम्मीद है कि इस बार सदन में अधिक काम होगा।
  • वीरेंद्र कुमार ने प्रोटेम स्पीकर के तौर पर शपथ ली।

वहीं विपक्ष किसान, सूखा और बेरोजगारी जैसे अहम मुद्दों पर सरकार को संसद में घेर सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई लोकसभा के पहले सत्र की पूर्वसंध्या पर रविवार को सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता की। 26 जुलाई को खत्म होने वाले सत्र में 30 बैठकें होंगी। पहले 2 दिन लोकसभा के सभी सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी। कार्यवाहक लोकसभा अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार शपथ दिलाएंगे। लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 19 जून को होगा

Print Friendly, PDF & Email

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here