April 24, 2024

विस्थापित कश्मीरियों की वापसी को लेकर मनाया काला दिवस

Faridabad/Alive News : अखिल भारतीय ब्राह्मण सभा ने 19 जनवरी का दिन काला दिवस के रूप में मनाया। इस मौके पर संस्था के सभी सदस्यों ने हाथों पर काली पट्टी बांधकर कश्मीर से विस्थापित हुए पंडितों की घर वापसी की मांग की। संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष पं. सुरेन्द्र शर्मा बबली ने कहा कि कश्मीर से विस्थापित हुए पंडितों को न्याय दिलाया जाए और उनकी घर वापसी के इंतजाम किए जाएं। इसके लिए उन्होंने राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार से मांग की है, कि कश्मीरी विस्थापितों की घर वापसी कराई जाए।

उन्होंने कहा कि उनके द्वारा सुप्रीम कोर्ट में विस्थापित कश्मीरी पंडितों की वापसी के लिए याचिका दायर की थी, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया। वहीं रोहिंगया मुसलमानों की भारत में रहने वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के लिए स्वीकृति दे दी है। पं. सुरेन्द्र शर्मा बबली ने कहा कि भारत के कश्मीरी पंडितों को आज से लगभग 3०-35 वर्ष पूर्व 19 जनवरी को ही कश्मीर छोडऩे को मजबूर होना पड़ा था।

वो लोग आज भी दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं, उनका सारा मकान, कारोबार बर्बाद हो गया। मगर न तो सरकार ने और न ही सुप्रीम कोर्ट ने उनको राहत प्रदान की। दूसरी तरफ उन रोहिंगया मुसलमानों को भारत में बसाए जाने के लिए सभी पार्टियां एवं राजनीतिक दल हो-हल्ला मचा रहे हैं, जिनको स्वयं बर्मा से निकाला गया है। इस मौके पर अखिल भारतीय ब्राह्मण सभा के पं. एल आर शर्मा, पं. कृष्णकांत, पं. ललित, पं. रमण भारद्वाज, ललित बघौला, बंटी साहपुरा, मोहित साहपुरा, तेजपाल खेड़ीकलां, कृष्ण पाराशर, लक्ष्मण भारद्वाज आदि ने हाथों में काली पट्टी बांधकर काला दिवस मनाया।