बी.एम स्कूल के बच्चों ने पौधारोपण के साथ ली शपथ

0
55

Faridabad/Alive News :  सरपंच चौक स्थित बी.एम कॉन्वेंट स्कूल मेें बच्चों ने स्कूल के प्रांगण में पौधे रोपित किए।  बच्चों ने स्कूल के चेयरमैन और प्रिंसीपल की अध्यक्षता में पौधारोपण का कार्य किया।

यह समारोह एक विशेष विचार-विमर्श के साथ शुरू हुआ, जहां बच्चों ने प्रदूषण को कम करने के बारे में अपने विचार व्यक्त किए। इसके साथ ही बच्चों के साथ-साथ अध्यापकों ने भी पृथ्वी की सुरक्षा को प्राथमिकता देने का प्रण लिया।

बच्चों ने प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के बारे में जागरूकता का प्रदर्शन करते हुए उन्होंने कलात्मक कौशल का प्रदर्शन किया। इस मौके पर स्कूल के चेयरमैन सुनील गौतम और प्रिंसीपल नीलम धीमान ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि पौधे लगाने से चारों हरियाली होती है।

हमारे आस-पास जितने ज्यादा पौधें होंगे, उतना वातावरण शुद्ध होता है। और शद्ध वातावरण में सासं लेने से तनाव दूर होता है। इसलिए हम ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाकर वातावरण को प्रदूषण रहित रखने में अपना पूरा सहयोग कर सकत है। इस अवसर पर स्कूली स्टॉफ भी मौजूद रहा।

उड़ीया कॉलोनी स्थित सेंट थॉमस मिशन स्कूल में धूमधाम से विश्व पृथ्वी दिवस समारोह आयोजित किया गया। जिसमें बच्चों को शुद्ध वातावरण में सांस लेने के लिए ऑक्सीजन का महत्तव समझाते हुए चारों ओर हरियाली रखने के लिए प्रेरित किया।पृथ्वी दिवस पर पेड़ो को बचाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए बच्चों ने स्कूल के प्रांगण में पौधे भी रोपित किए।

स्कूल के चेयरमैन विनय लाल ने बच्चों को विश्व दिवस का महत्तव समझाते हुए बताया कि वृक्ष समस्त जीवों के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि पौधे के बिना जीवन संभव नही है। वृक्षों की संख्या कम होने से समस्त जीवों के लिए खतरा उत्तपन्न हो जाएगा। इसलिए जितना हो सके वृक्ष कटाव को रोकना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here