Bihar/Alive News : बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट 2018 परीक्षार्थियों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति आज 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी करने जा रहा है. बिहार बोर्ड का रिजल्ट हर बार टॉपर्स की वजह से सुर्खियों में रहता है. हालांकि इस बार बोर्ड ने इससे बचने के लिए खास इंतजाम किए हैं.

बता दें कि पिछले दो सालों से बिहार बोर्ड के टॉपर्स सुर्खियों में रहते हैं. पिछले साल इंटमीडिएट आर्ट्स स्ट्रीम का टॉपर गणेश कुमार ऊर्फ गणेश राम को उम्र में गड़बड़ी करने और नाम बदलने को लेकर गिरफ्तार किया गया था. वहीं साल 2016 की टॉपर रूबी राय ने पॉलिटिकल साइंस को ‘प्रोडिगल साइंस’ बताकर सभी को चौंका दिया था. इस वजह से बिहार बोर्ड की काफी बदनामी हुई थी.

कहा जा रहा है कि इस बार बोर्ड ने इस बदनामी से बचने के लिए पहले ही टॉपर्स का वेरिफिकेशन कर लिया है. ‘हिंदुस्तान’ के अनुसार बोर्ड ने मेरिट सूची में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों का रिजल्ट से पहले ही वेरिफिकेशन करवा लिया है. रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड की ओर से पहले बोर्ड ऑफिस में वेरिफिकेशन किया गया और उन्हें एक्सपर्ट के पास भेजा गया, जहां एक्सपर्ट ने भी उनसे बातचीत की थी. इन विद्यार्थियों से बातचीत करने के बाद बोर्ड टॉप-10 की मेरिट लिस्ट तैयार करने में जुटा हुआ है.

बताया जा रहा है कि वेरिफिकेशन होने के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. उसके बाद परीक्षा के नतीजे जारी किए जाएंगे. बताया जा रहा है कि परीक्षा के रिजल्ट शाम 4.30 बजे तक जारी किए जाएंगे. पिछले साल इंटर साइंस के रिजल्ट में सिर्फ 30.11 फीसदी छात्र पास हो पाए थे. आर्ट्स में 37.13 फीसदी और कॉमर्स में 73.76 फीसदी छात्रों को सफलता मिली थी. बोर्ड ने इस बार नकल रोकने के लिए भी कड़े कदम उठाए थे.

बिहार बोर्ड ने पहले जानकारी दी थी कि परीक्षा के रिजल्ट 7 जून को जारी किए जाएंगे, लेकिन दिल्ली विश्वविद्यालय में आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 जून को होने की वजह से परीक्षा के रिजल्ट एक दिन पहले जारी करने का फैसला किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here