March 19, 2024

बोर्ड ने कंप्यूटराइज्ड रैंडम प्रणाली से क्या परीक्षा केंद्रों का गठन

किसी को नहीं मालूम किसका कहां बना परीक्षा केंद्र

Bhiwani/Alive News : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने परीक्षा केंद्रों के गठन में धांधली को रोकने के लिए कंप्यूटराइज्ड रेंडम प्रणाली का इस्तेमाल किया है। इससे प्रक्रिया के अपनाने से प्रशासन ने नकल माफिया की उम्मीदों पर पानी फेरने का प्रयास किया है। बता दें कि बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की परीक्षाएं 7 मार्च से शुरू हो रही है। इस बार दोनों कक्षाओं में प्रदेश के 8 लाख 23 हजार से अधिक विद्यार्थी 1718 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे।

सूत्रों ने बताया कि परीक्षा केंद्रों की सूची बोर्ड प्रशासन ने पहले तो मैनुअली तैयार करवाई। किस परीक्षा केंद्र में कौन से स्कूल के छात्र बैठेंगे, यह निर्धारित करवा दिया। इसके बाद कंप्यूटर पर इस सूची को अपलोड कर दिया गया और सूची में रेंडमली बदलाव कर दिया। ऐसे में प्रदेश के सभी 6500 स्कूलों के परीक्षा केंद्रों में बदलाव कर दिया गया है। बोर्ड प्रशासन का दावा है कि अब खुद उन्हें भी नहीं पता है कि कौन से स्कूल के छात्र किस परीक्षा केंद्र में बैठ रहे हैं। हालांकि परीक्षा केंद्र बदलने व बनवाने को लेकर कुछ लोग दबाव बनाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन प्रशासन ने दबाव मानने से इनकार कर दिया है।

परीक्षा केंद्रों के गठन में कंप्यूटराइज्ड रेंडम प्रणाली का इस्तेमाल किया गया है। हमें खुद मालूम नहीं है कि कौन से परीक्षा केंद्र में किस स्कूल के छात्र बैठ रहे हैं। नकल रोकने के लिए एचटेट की तरह तमाम प्रयास किए जाएंगे
-डॉ. जगबीर सिंह, चेयरमैन, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड

सबसे अधिक हिसार, सबसे कम पंचकूला के विद्यार्थी देंगे परीक्षा

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जा रही वार्षिक परीक्षा में इस बार सर्वाधिक हिसार जिले के विद्यार्थी परीक्षा देने जा रहे हैं, वहीं पंचकूला में सबसे कम विद्यार्थी परीक्षा में बैठ रहे हैं।