March 29, 2024

बोर्ड परीक्षा : 73 स्पेशल फ्लाइंग दस्ते नकल पर लगाएंगे लगाम

Bhiwani/Alive News : इस बार बोर्ड की परीक्षा में नकल के भरोसे जाने वाले छात्र सावधान हो जाएं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने नकल पर रोक लगाने के लिए पुख्ता प्रबंध कर दिए है। पहले जहां नकल विरोधी दस्ता केवल जिला स्तर पर बनाया जाता था अबकि बार ऐसे दस्ते उपमंडल स्तर पर भी होंगे।

बोर्ड चेयरमैन ने इस बार न केवल प्रदेश के 23 जिलों में, बल्कि उपमंडल स्तर सहित कुल 73 फ्लाइंग दस्ते बना दिए हैं। उन्हें बोर्ड चेयरमैन जगबीर सिंह ने दिशा निर्देश भी दे दिए है। बोर्ड चेयरमैन जगबीर सिंह ने नकलरोधी दस्ते की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि बोर्ड पेपरों में किसी प्रकार की पवित्रता भंग ना हो इसके लिए पूर्ण व्यवस्था होनी चाहिए। साथ ही उन्होंने 7 मार्च से बोर्ड की होनी वाली दसवीं व बारहवीं की परीक्षा में उपमंडल स्तर पर भी चेयरमैन फ्लाइंग बनाने के निर्देश दिए तथा बताया कि इस बार 73 स्पेशल फ्लाइंग होंगी, जो नकल को रोकेगी।

साथ ही निजी स्कूलों में भी सुपरवाइजर व आब्जर्वर ऐसे ड्यूटी पर तैनात करने के आदेश दिए हैं, जो कि कम से कम पांच वर्ष का अनुभव रखते हो। उन्होंने यह भी निर्देश दिए है कि बोर्ड की परीक्षा में किसी प्रकार की नकल ना हो इसके लिए अन्य फ्लाइंग तो काम करेंगी ही साथ ही बोर्ड चेयरमैन की भी फ्लाइंग होगी ।