April 20, 2024

Board का तोहफा : अब छात्र डाउनलोड कर सकेंगे डुप्लीकेट सर्टिफिकेट

2004 से 2017 तक का परीक्षा परिणाम होगा ऑनलाइन, अकाउंट ब्रांच हुआ कंप्यूटराइज

Bhiwani/Alive News : नए साल पर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने कई नए व बड़े फैसले लिए हैं। शिक्षा बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने कहा कि शिक्षा बोर्ड जल्द ही परीक्षाओं में ड्यूटी देने वाले अध्यापकों के लिए अकाउंट ब्रांच व छात्र-छात्राओं के लिए नौकरियों के लिए होने वाली प्रमाण पत्रों की वेरिफिकेशन तथा 2004 के बाद की सभी परीक्षाओं का परिणाम भी ऑनलाइन किया जाएगा। शिक्षा बोर्ड परिसर में बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने नया साल अपने कर्मचारियों के साथ मनाया। बोर्ड परिसर में नए साल पर परिचय एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।

इस समारोह में अनेक कर्मचारियों ने नए अपनी-अपनी प्रस्तुति देकर नए साल को यादगार बनाया। वहीं बोर्ड चेयरमैन ने सराहनीय प्रस्तुति देने वाले कर्मचारियों को रुपये देकर सम्मानित किया। बोर्ड चेयरमैन ने अपने संबोधन में एचटेट परीक्षा सफलतापूर्व संपन्न करने पर बधाई दी और सभी के लिए नए साल पर खुशहाली व समृद्धि की कामना की। इस दौरान बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि नए साल पर बोर्ड ने तीन नए फैसले लिए हैं। उन्होंने बताया कि सबसे पहले परीक्षाओं में ड्यूटी देने वाले अध्यापकों का मानदेय समय पर जारी करने के लिए बोर्ड की अकाउंट ब्रांच को ऑनलाइन किया जाएगा।

मानदेय से बढ़ाकर 100 रुपये कर दिया गया है। इसके साथ ही नौकरियां पाने वाले बच्चों के प्रमाण पत्रों की वेरिफिकेशन को ऑनलाइन किया जाएगा। साथ ही 2004 से 17 तक की सभी परीक्षाओं के परिणामों को ऑनलाइन किया जाएगा। बोर्ड चेयरमैन ने कहा कि ये सब होने के बाद अध्यापकों व बच्चों को संबंधित कार्यों के लिए बोर्ड में नहीं आना होगा और वो घर बैठे ही अपना काम कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि प्रमाण पत्रों की वेरिफिकेशन के लिए सेना के साथ हर विभाग को एक कोड दिया जाएगा जिससे वो वहीं से वेरिफिकेशन कर सकेंगे। इससे डुप्लीकेट सर्टिफिकेट भी छात्र बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे।

बोर्ड के 51 अधीक्षकों की पदोन्नति की राह हुई साफ
शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने नए साल पर घोषणा की कि मई 2016 में हड़ताल पर गए 51 अधीक्षकों के खिलाफ शुरू की गई विभागीय जांच को वापिस लिया जा रहा है। इस जांच के चलते अधीक्षकों की पदोन्नति की राह अटकी हुई थी। लेकिन बोर्ड चेयरमैन की इस घोषणा के बाद बोर्ड अधीक्षकों को नए साल का तोहफा पदोन्नति के रूप में मिलने जा रहा है।