April 25, 2024

मानव रचना कैंपस में बोन मैरो ड्राइव का आयोजन

Faridabad/Alive News : पहले बोन मैरो डोनर रजिस्ट्रेशन कैंपेन की अपार सफलता के बाद डॉ. ओपी भल्ला फाउंडेशन जीवनदायिनी सोशल फाउंडेशन के सहयोग से दूसरे कैंपेन का आयोजन करने जा रही है। डॉ. ओ.पी.भल्ला फाउंडेशन के तत्वावधान में दात्री, भारत की सबसे बड़ी स्टैम सैल डोनर रजिस्ट्री के तकनीकी सहयोग के साथ बोन मैरो ड्राइव का आयोजन २९ अगस्त को मानव रचना कैंपस में किया जा रहा है।

बोन मैरो डोनेशन व लयूकेमिया जागरुकता महीना १५ अगस्त से १५ अक्टूबर तक मनाया जा रहा है। बोन मैरो ड्राइव भी इसी का एक हिस्सा है। यह आयोजन युवाओं को रक्त से जुड़ी बीमारियों जैसे लयूकेमिया, थैलिसिमिया, एप्लीस्टिक एनीमिया के बारे में जागरुक करने के लिए किया जा रहा है। इस ड्राइव में बोन मैरो ट्रांसप्लांट, पैरीफैरल ब्लड स्टैम सैल डोनेशन व कोर्ड ब्लड स्टैम सैल डोनेशन आदि के बारे में बातचीत सैशन का आयोजन भी किया जाएगा।

इस बारे में भल्ला फाउंडेशन व मानव रचना शैक्षणिक संस्थान की मुख्य संरक्षका सत्या भल्ला ने कहा कि बोन मैरो ट्रांसप्लांट खराब खून बनाने वाली सैल को स्वस्थ सैल से बदलता है। इसके लिए बोन मैरो देने वाले इंसान का बोन मैरो मैच होना चाहिए। हर व्यक्ति में खून बनाने वाली सैल विरासत में मिलती है। इसलिए यह धारणा है कि यह सैल परिवार के सदस्यों से मेल खाती है, लेकिन ३० प्रतिशत ही यह परिवार से मेल खाती है, बाकि अन्य ७० प्रतिशत केस में इसके लिए डोनर ढूंढना पड़ता है।

वहीं जीवनदायिनी सोशल फाउंडेशनल की प्रेसिडेंट मधुलिका जैन ने सभी को इस ड्राइव का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित किया और कहा कि मैं सभी से आग्रह करती हूं कि वह समाज को कैंसर से मुक्त करने के लिए इस ड्राइव का हिस्सा बने। उन्होंने कहा कि यह एक और कदम है और भविष्य में बोन मैरो डोनेशन के लिए लोगों को जागरुक करने के लिए और भी प्रयास जारी रहेंगे।