April 20, 2024

सरकारी कार्यालयों में हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने के लिए बैठक का आयोजन

Palwal/Alive News : नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (नराकास)की चतुर्थ छमाही समीक्षा बैठक जिला अग्रणी बैक प्रबंधक सत्यदेव आर्य की अध्यक्षता में स्थानीय रेस्तरां में सम्पन्न हुई। बैठक का उद्देश्य केन्द्र सरकार के अधीन कार्यरत विभिन्न कार्यालयों/उपक्रमों में राजभाषा में किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा व हिन्दी में कामकाज को बढ़ावा देने व प्रभावी कदम उठाने हेतु पे्ररित करना था। बैठक में गृह मंत्रालय भारत सरकार के राजभाषा विभाग के उपनिदेशक प्रमोद कुमार शर्मा ने सदस्य कार्यालयों की विगत छमाही में किए गए राजभाषा के कामकाज की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने हिन्दी में अधिक से अधिक कार्य करने के प्रति पे्ररित करते हुए प्रशिक्षण हेतु कार्यशालाओं के आयोजन, प्रगति विवरणियों में सही आंकड़े दर्शाने व राजभाषा के प्रमुख अधिनियमों के उल्लेख व उनके परिपालन पर बल दिया। ओरियन्टल बैंक ऑफ कॉमर्स के प्रधान कार्यालय गुरूग्राम के महाप्रबंधक(राजभाषा)चरणजीत सिंह बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि हिन्दी में कार्य करना हम सब के लिए सम्मान एवं गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि राजभाषा का कार्यान्वयन हमारा संवैधानिक दायित्व ही नहीं बल्कि व्यावसायिक क्षेत्र में सफल होने के लिए भी अहम भूमिका होने के कारण देश की आर्थिक स्थिति से भी इसका सीधा संबंध है।

उन्होंने नराकास की राजभाषा गतिविधियों को बढ़ाने के लिए अपने पूर्ण सहयोग का आश्वान दिया। इस अवसर पर केन्द्र सरकार के अधीन 24 बैंक कार्यालय प्रमुख तथा भारतीय रेलवे, डाक व तार विभाग, भारतीय दूरसंचार निगम, भारतीय जीवन बीमा निगम, ओरियन्टल इंश्योरेंस, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस तथा केन्द्रीय विद्यालय के प्रशासनिक प्रमुख मौजूद थे। बैठक में सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक पी.एस. फौगाट ने सभी अतिथियों एवं सदस्यों का आभार एव धन्यवाद व्यक्त किया।