April 25, 2024

शेयर बाजार की रफ्तार पर लगा ब्रेक, रुपया भी कमजोर

New Delhi/Alive News : इस कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन शेयर बाजार की रफ्तार पर ब्रेक लग गया. एक चैनल के अनुसार सोमवार को तेज शुरुआत करने के बाद मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार ने गिरावट के साथ शुरुआत की. सेंसेक्स ने जहां 29 अंकों की गिरावट के साथ 33,427 के स्तर पर शुरुआत की. वहीं, निफ्टी 50.3 अंक चढ़कर 10,325 अंक पर खुला।

मौजूदा समय में सेंसेक्स में गिरावट बढ़ गई है. सेंसेक्स में गिरावट बढ़कर 99.95 अंक हो गई है. इसकी वजह से फिलहाल सेंसेक्स 33,355 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं, निफ्टी ने बढ़त के साथ शुरुआत तो की,लेक‍िन इसमें भी गिरावट देखने को मिल रही है. निफ्टी मौजूदा समय में 42.75 अंकों की गिरावट के साथ 10279 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

शुरुआती कारोबार में बैंक, एफएमसीजी, मेटल और रियल्टी शेयरों में गिरावट का दौर देखने को मिल रहा है. हैवीवेट शेयरों एचडीएफसी, आईटीसी और टीसीएस व मारुति के शेयरों में भी गिरावट का दौर जारी है.

रुपया भी हुआ कमजोर
हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन रुपये ने भी गिरावट के साथ शुरुआत की. मंगलवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 5 पैसे गिरा. डॉलर के मुकाबले यह 64.41 के स्तर पर खुला.

यह हाल तब है, जब सोमवार को रुपया एक हफ्ते के सबसे ऊंचे स्तर पर बंद हुआ था. सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में 8 पैसे की मजबूती आई थी. कारोबारी हफ्ते के पहले दिन रुपया 64.36 के स्तर पर बंद हुआ।

लेक‍िन इसकी शुरुआत कुछ खास नहीं रही. सोमवार को रुपये ने गिरावट के साथ शुरुआत की. यह 1 रुपये की गिरावट के साथ 64.45 के स्तर पर खुला था।