March 28, 2024

राजपथ पर BSF की महिला टुकड़ी ने बाइक पर स्‍टंट दिखाते हुए किया नारी शक्ति का प्रदर्शन

New Delhi/Alive News : 69वें गणतंत्र दिवस पर भारतीय पुरुष सैनिकों के साथ महिला सैनिकों का जौहर भी देश ने देखा. यह पहला मौका था जब राजपथ पर BSF की महिला टुकड़ी ने बाइक पर स्‍टंट दिखाते हुए नारी शक्ति का प्रदर्शन किया. भारतीय सेना के तीनों अंगों ने हाथ मिलाकर दिल्ली पुलिस के बैंड दस्ते ने भी अपना जौहर दिखाया. बाइक पर स्टंट करते हुए महिला जवानों ने करतब दिखाए. बीएसएफ की सीमा भवानी टीम ने राजपथ पर बाइक पर कई सारे करतब किए.

सभी ने बजाई तालियां
महिला कमांडो के जौहर को सलाम करते हुए राजपथ पर मौजूद सभी राजनेता और जनता तालियां बजाते हुए खड़े हो गए. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने तालियां बजाकर महिला कमांडो को प्रोत्साहित किया. राजपथ पर मौजूद सभी की आंखों में महिला कमांडरों के लिए एक अलग सम्मान और खुशी साफ देखने को मिल रही थी.

45 में 43 ने कभी नहीं चलाई बाइक
‘जीवन पर्यन्त कर्तव्य’ बीएसएफ का मूल मंत्र जैसे इन जांबाजों ने आत्मसात कर लिया हो। एक चैनल के अनुसार टेकनपुर ट्रेनिक कैंप के अधिकारियों के मुताबिक 2016 में जब इन्हें प्रशिक्षण के लिए चुना गया था तब 45 में से 43 ने महिला जवानों ने कभी बाइक भी नहीं चलाई थी। इनमें कई ऐसी भी थीं जिन्होंने कभी साइकिल की सवारी भी नहीं की थी। लेकिन अपनी लगन और हौसलों के बल पर इन जांबाजों ने प्रशिक्षण के अंत तक 22 फॉर्मेशन (जिनमें पुरुष टीम दक्ष है) पर महारथ हासिल कर ली।