April 25, 2024

हरियाणा की माटी से जुडे उद्यमी बिजनेस में होगा लाभ : विपुल गोयल

Mumbai/Alive News : मुंबई में आयोजित प्रवासी हरियाणा दिवस के अवसर पर एस्सल ग्रुप द्वारा हरियाणा में सौ करोड़ रूपये के निवेश, विडियोकॉन ग्रुप द्वारा लगभग 150 करोड़ और पीएलजी क्लीन एनर्जी ग्रुप द्वारा 250 मेेगावाट सौर उर्जा उत्पादन पर लगभग 1300 करोड तथा असाही जापान ग्रुप द्वारा बेवरेज प्लांट लगाने पर लगभग 150 करोड़ रूपये के निवेश की बातें रखी गई और जल्द ही इन परियोजनाओं को सिरे चढाने के लिए जमीनी स्तर पर कार्य शुरू किया जाएगा।

हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने सोमवार को मुंबई के विवांता ताज होटल के सभागार में प्रवासी हरियाणा दिवस के अवसर पर आयोजित रोड़ शो के दौरान उपस्थित प्रवासी हरियाणा वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार उद्योग निवेश के मामले में प्रदेश को उद्यमियों की पहली पसंद बनाने के लिए प्रयासरत है। इसी कड़ी में नए उद्यमियों के प्रोत्साहन के लिए स्टार्टअप पोलिसी पर कार्य हो रहा है। विपुल गोयल ने कहा कि संभावनाओं और विकास को लेकर हरियाणा एक सशक्त प्रदेश बन रहा है। चालू स्वर्ण जयंति वर्ष में पुरा साल विकास का खाका लोगों के बीच रखा जाएगा। सरकार ने अन्तोदय की योजना के तहत जिस तरह से अमीर और गरीब की खाई को कम करने का प्रयास किया है उसकी चारो ओर प्रशंसा की जा रही है।

13प्रदेश में सडक़ों की हालत में अभूतपूर्व सुधार किया गया है। नई नई योजनाएं निवेशकों के लिए बनाई गई हैं। गोयल ने अपील करते हुए कहा कि आप सरकार के साथ सामाजिक स्तर पर जुडि़ए प्रदेश सरकार आपका तहदिल से स्वागत करेगी। आगामी 10 जनवरी को गुरूग्राम में आयोजित होने वाले प्रवासी दिवस कार्यक्रम मेें 16 विभिन्न देशों में बसने वाले लोगों को भी आमंत्रित किया गया है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने कौशल विकास को बढावा देने के लिए कौशल विकास निगम की स्थापना की है। यदि कोई नया उद्योग स्थापित करना चाहता है तो उसे प्रशिक्षण भी दिलाया जाएगा। आज हरियाणा प्रदेश मेें उर्जा सरप्लस है। हरियाणा बदल रहा है और इस बदलते हरियाणा में अपनी माटी से जुडऩे की लालसा पैदा करने और प्रदेश को विकास के रास्ते पर आगे बढाने में सरकार का साथ देें। राज्यसभा सांसद और एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन डॉ.सुभाष चन्द्रा ने कहा कि प्रदेश में पिछले 2 सालों से विकास कार्यों की एक नई शैली बनी है और ईमानदार मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश में जिस तरह से नई-नई योजनाओं पर काम हो रहा है उससे प्रदेश में विकास के नए आयाम स्थापित होंगे।

जनप्रतिनिधि और सरकारी अधिकारी प्रदेश को विकास कीराह में आगे बढाने में अपना अहम योगदान दे रहे हैं। वे स्वयं हिसार जिला के 5 गांवों को गोद ले चुके हैं और इन गांवों को आदर्श गांव बनाया जाएगा।