April 19, 2024

हवन कर कुंदन ग्रीन वैली के छात्रों ने माँ सरस्वती को किया याद

Faridabad/Alive News : बसंत पंचमी के उपलक्ष्य में कुन्दन ग्रीनवैली स्कूल के परिसर में माँ सरस्वती के वन्दना के साथ हवन का आयोजन किया गया। ज्ञातव्य है कि इस सत्र 2017-2018 में कक्षा 10 एवं 12 की बोर्ड परीक्षा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए कक्षा 10 एवं 12 के विद्यार्थियों से भी हवन में आहुति दिलाई गयी। जिससे मां सरस्वती उनके मस्तिष्क एवम् मन को शान्त कर उनकी बुद्धि को कुशाग्र करें और आने वाली परीक्षा में वे अच्छे अंक लेकर उत्तीर्ण हों। इस अवसर पर विद्यालय के निर्देशक भारत भूषण ने बच्चों को ज्ञानवद्र्धन करते हुए कहा कि हिंदू कैलेंडर के अनुसार बसंत पंचमी का त्योहार हर साल माघ मास में शुक्ल पक्ष की बसंत पंचमी के दिन मनाया जाता है।

इस साल देशभर में बसंत पंचमी का त्योहार 22 जनवरी 2018 को मनाया जा रहा है। मान्यता है कि इस दिन माता सरस्वती का जन्म हुआ था। इसलिए बसंत पंचमी के दिन सरस्वती माता की विशेष पूजा का आयोजन किया जाता है। जिससे हमारा मन-मस्तिष्क निर्मल हो सके। विद्यालय के उपनिर्देशिका कमल अरोड़ा ने बच्चों को बताते हुए कहा कि देवी सरस्वती को ज्ञान, कला, बुद्धि, गायन-वादन की अधिष्ठात्री माना जाता है।

इसलिए इस दिन विद्यार्थी, लेखक और कलाकार देवी सरस्वती की उपासना करते हैं। विद्यार्थी अपनी किताबें, लेखक अपनी कलम और कलाकार अपने म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट और बाकी चीजें मां सरस्वती के सामने रखकर पूजा करते हैं। अन्त में सभी विद्यार्थियों एवं स्कूल स्टाफ में प्रसाद वितरण किया गया।