April 23, 2024

कैबिनेट मंत्री ने सूरजकूंड मेले में खिलाया हरियाणवी खाना, विदेशियों ने भी की हरियाणवी रसोई की तारीफ

Faridabad/AliveNews : उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने जनप्रतिनिधियों, उद्योगपतियों औैर पत्रकारों को सूरजकूंड मेले में हरियाणवी रसोई का स्वाद चखाया। सभी को आमंत्रित कर मंत्री ने सब लोगों के साथ हरियाणवी थाली का जायका लिया औैर सभी से पूरे देश-विदेश में हरियाणवी खाने को पहुंचाने की अपील की, वहीं मंत्री ने मेले में आने वाले दर्शकों से भी हरियाणवी खाना खाने के लिये भी अपील की, इस मौके पर मंत्री ने विपक्षियों पर भी निशाना साधते हुए कहा कि 50 सालों से हरियाणवी खाने की अनदेखी की जा रही थी मगर अब नहीं होगी। सूरजकुंड में चल रहे 32वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड शिल्प मेला परिसर में पहली बार हरियाणवी व्यंजनों के शौकिनों के लिए हरियाणवी रसोई को स्थापित किया गया है। इस रसोई में आगंतुक हरियाणा के पारंपरिक व्यंजनों जैसे कि बाजरे की खिचड़ी, कचरी की चटनी, टिकड़ा जैसे लजीज व्यंजन का लुत्फ उठा रहे हैं। हरियाणवी रसोई में पहुंचे केबिनेट मंत्री के साथ पत्रकारों और उद्योगपतियों ने हरियाणवी रसोई का स्वाद चखा और भेटभर कर खाना खाया।

इस बारे में कैबिनेट मंत्री ने बताया कि हरियाणवी रसोई में बाजरे व मेथी की रोटी, टिकड़े, बाजरे की खिचड़ी, दलिया, शक्कर रोटी, खांड रोटी, शक्कर वाली खीर, चना, सरसों, बथुए का साग, पीली दाल, चूरमा व ग्वार की फली की सब्जी, पापड़ की सब्जी, बड़ी का साग व कढ़ी के अलावा हरियाणवी खट्टी रबड़ी तथा लस्सी का भी स्वाद भी लोगों को लेने के लिए मिल रहा है। खाने की संख्यां और गुणवत्ता बताने के बाद मंत्री ने लोगों से अपील की कि हरियाणवी खाने को देश दुनियां में प्रोमोट करें। वहीं मंत्री ने विपक्षियों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पिछले 50 सालों में सरकारों ने हरियाणवी रसोई की अनदेखी की है लेकिन पहली बार भाजपा सरकार ने इस खाने को बढावा देेने के लिये इतना बडा कदम उठाया है।

वहीं विदेश से आये दर्शक भी हरियाणवी खाने की ओर खींचे चले आ रहे हैं और पेटभर खाना खाने के बाद हरियाणवी खाने की जमकर तारीफ कर रहे हैं।

इतना ही नहीं हरियाणवी थाली का जायका चखने पहुंचे उद्योगपतियों ने हरियाणवी रसोई के बारे में बोलते हुए कहा कि सरकार की हरियाणा के खाने को बढावा देना बहुत अच्छा कदम है, आज उन्हें बडे दिनों के बाद हरियाणवी खाना खाने के लिये मिला है जो कि बेहद स्वादिष्ट और जायकेदार है। इस मौके पर तमाम पत्रकारों के साथ सुरजकूंड मेला प्राधिकरण के मुख्य प्रबंधक समीरपाल सरों,पार्षद छत्रपाल, सुभाष आहूजा, उद्योगपति नवदीप चावला, प्रशांत भल्ला, अमित भल्ला, राजेश नागर, संजय बतरा, प्रवीण चौधरी, विजय शर्मा, राकेश सूरी सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे 7