सर्दी की छुट्टियों में क्लास नहीं लगा सकते निजी स्कूल : हाईकोर्ट

0
17

हाईकोर्ट के आदेश के बाद निदेशालय का फैसला, नीसा की दलील खारिज

Faridabad/Alive News : हरियाणा के निजी स्कूल शीतकालीन छुट्टियों के बाकी बचे सात दिन कक्षाएं नहीं लगा सकेंगे। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश पर शिक्षा निदेशक (सेकेंडरी) ने नेशनल इंडिपेंडेंट स्कूल एलायंस (नीसा) की स्कूल चलाने संबंधी ज्ञापन को सुनने के बाद यह फैसला दिया है। सरकार के आदेश को दरकिनार कर कक्षाएं लगाने वाले ऐसे स्कूलों पर अब गाज गिरना तय है। सरकार ऐसे स्कूलों की मान्यता रद्द कर सकती है और भारी जुर्माना भी लगा सकती है।

नीसा ने हाईकोर्ट में दायर याचिका के साथ ही सेकेंडरी शिक्षा निदेशक के समक्ष पेश की दलील में इस वर्ष 220 शैक्षणिक दिवस पूरे न होने का तर्क दिया था। नीसा के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुलभूषण शर्मा के अनुसार अगस्त में गुरमीत राम रहीम को दोषी ठहराए जाने के बाद पंचकूला में हिंसा हुई, जिससे निजी स्कूल बंद रहे और छात्रों की पढ़ाई बाधित हुई। इसके मद्देनजर स्कूलों को विशेष तौर पर दसवीं और बारहवीं की कक्षाएं चलाने की अनुमति दी जाए।

शिक्षा निदेशक राजीव रतन ने नीसा की सुनवाई के दौरान पंचकूला हिंसा के समय की छुट्टियों का जिलावार ब्योरा रखा। उन्होंने कहा कि पंचकूला और सिरसा के स्कूल 24 अगस्त से 28 अगस्त 2017 तक बंद रहे, इसमें एक रविवार था। सिरसा के बाजेकां, साधासिंह, उद्यम नगर, शाहपुर बेगू, धनी स्वर्णपुरा में आठ दिन तक छुट्टियां रही। निदेशक ने कहा कि सभी स्कूलों की शिक्षक डायरी में पहले से ही 45 दिन शीतकालीन ग्रीष्मकालीन अवकाश, 11 द्वितीय शनिवार, 46 रविवार, 25 सार्वजनिक व चार स्थानीय अवकाश शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here