April 18, 2024

पवन अस्पताल में शुरू हुई ‘कैंसर ओपीडी’

Faridabad/ Alive News: समयपुर सेक्टर-56 स्थित पवन अस्पताल में विश्व कैंसर दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कैंसर स्पेशलिस्ट डॉ परवीन मेहंदीरत्ता के साथ ही डॉक्टरों की टीम ने कैंसर पर लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि कैंसर को रोकने के लिए लोगों को जागरूक करने के साथ ही शिक्षित करने के साथ ही इलाज व रोकथाम की व्यवस्था बेहतर करनी होगी। डॉ मेहंदीरत्ता ने कहा कि कैंसर पर नियंत्रण पाने के लिए तम्बाकू प्रदार्थों का सेवन बंद करना होगा, जिससे तकऱीबन 80 से 85 प्रतिशत कैंसर के मरीज कम हो जाऐंगे। अगर, कैंसर की शुरूआती दौर में पहचान हो जाए तो यह ठीक हो सकता है। इसलिए हर किसी को साल में एक बार अपने शरीर की पूरी जांच करानी चाहिए। चूंकि शुरू में यह बीमारी पकड़ में नहीं आ पाती है, इसलिए इसके ज्यादा मौतें हो रही हैं। उन्होंने कहा कि भारत में प्रति वर्ष लाखों कैंसर के नए मरीज पाए जाते हैं।

डॉ मेहंदीरत्ता ने आगे कहा कि भारत में बढ़ते कैंसर रोग पर नियंत्रण पाने के लिए सामूहिक प्रयास करने की जरूरत है। केवल सरकारी प्रयास, एक संगठन की कोशिश या किसी एजेंसी की बदौलत इस रोग पर नियंत्रण नहीं पाया जा सकता है।

वहीं अस्पताल के चेयरमैन डॉ पवन सिंह ने कहा कि कैंसर की बीमारी तेजी से बढ़ रही है। पवन अस्पताल ने कैंसर के इलाज के लिए कैंसर सर्जन की ओपीडी शुरू की है। यहां पर किसी भी तरह के कैंसर के मरीज का ऑपरेशन संभव है। डॉक्टर ने कहा कि क्षेत्र के पहले कैंसर सर्जन हमारे अस्पताल में उपलब्ध हैं, उनसे परामर्श के लिए मरीज हर रविवार शुबह 10 बजे से 1 बजे यहां आकर मिल सकते हैं। डॉ पवन ने कहा कि पवन अस्पताल में आंखो की भी ओपीडी शुरू हो चुकी है और जल्द ही हम लोगो के लिए नि:शुल्क आई चैकअप कैंप भी लगाने वाले हैं। उन्होंने कहा कि पवन अस्पताल एक अत्याधुनिक मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल है, जहां उच्च स्तर की बुनियादी चिकित्सा सुविधाओं के साथ-साथ कुशल विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं उपलब्ध हैं। जो ओंकोलॉजी, कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, यूरोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और ऑर्थोपेडिक्स जैसी कई विशेषताओं में व्यापक चिकित्सा देखभाल प्रदान करते हैं। साथ ही, अस्पताल में बोन मैरो स्टैम सैल ट्रांसप्लांट के क्षेत्र में भी कुशल विशेषज्ञों की टीम उपलब्ध है।