March 29, 2024

सडक़ पर दूसरों का रखे खास ख्याल : डॉ. हनीफ कुरैशी

Faridabad/Alive News : सडक़ पर खुद की सुरक्षा जितनी अहम है, उतनी ही जरूरी है कि सडक़ को दूसरों के लिए सुरक्षित बनाये। सडक़ दुर्घटना पीडि़तों की मदद करें तथा जिम्मेदार नागरिक के रूप में अपने दायित्वों को निभाये। ये उद्गार फरीदाबाद के पुलिस आयुक्त डॉ. हनीफ कुरैशी ने वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद की एनएसएस विंग एवं यूथ रेड क्रॉस के संयुक्त तत्वावधान में सडक़ सुरक्षा को लेकर आयोजित एक विशेषज्ञ व्याखान को संबोधित करते हुए दी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो.दिनेश कुमार ने की। इस अवसर पर सडक़ सुरक्षा संगठन हरियाणा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एस.के. शर्मा भी उपस्थित थे। डॉ.कुरैशी ने कहा कि सडक़ दुर्घटना के अधिकांश मामलों में मानवीय कारण सबसे ज्यादा जिम्मेदार होते है। इसका प्रमुख कारण ट्रैफिक नियमों की अनदेखी है। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद शहर के लोगों ने अच्छे नागरिक के रूप में अपनी भूमिका का पहचाना है और यही कारण है कि सडक़ दुर्घटना के कारण होने वाली मौतों की संख्या में वर्ष 2016 के दौरान गिरावट आई रेखी गई है।

डॉ. कुरैशी ने विद्यार्थियों के साथ ट्रैफिक इंजीनियरिंग को लेकर भी महत्वपूर्ण जानकारी साझी की। पुलिस आयुक्त ने सडक़ दुर्घटना के प्रति जागरूकता लाने के लिए सडक़ सुरक्षा संगठन हरियाणा द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना की।