April 25, 2024

DAV पब्लिक स्कूल बल्लभगढ़ में कैरियर वर्कशॉप का आयोजन

Faridabad/ Alive News: बल्लभगढ़ स्थित DAV पब्लिक स्कूल की कक्षा 12 वीं व 10वीं वर्ग के लिए कैरियर वर्कशॉप का आयोजन किया गया पहली कार्य शाला कला व वाणिज्य वर्ग के छात्रों के लिए कला क्षेत्र में कैरियर ऑप्शंस से संबंधित थी। “क्रिएटिव करियर” सीक्रेट से आयोजित इस कार्यशाला के मुख्य वक्ता विद्यालय के पूर्व छात्र रोहित यादव वर्तमान में रावत रणवीर कुमार के नाम से जाने जाते हैं। उन्हें यह नाम प्रसिद्ध सिने कलाकार नाना पाटेकर ने दिया है। जे जे स्कूल ऑफ आर्ट व निफ्ट प्रतीक्षित रोहित यादव विजुअल ग्राफिक आर्टिस्ट है तथा ‘डिजाइन एलिमेंट्स संस्था’ के फाउंडर डायरेक्टर है।

रणवीर कुमार ने छात्रों को क्रिएटिविटी के विभिन्न आयामो से अवगत कराते हुए कला व डिजाइनिंग क्षेत्र में विभिन्न कैरियर आपसंस की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि छात्रों को अपने भीतर छिपी रचनात्मकता को पहचानना है और क्षमता के अनुसार अपनी पहचान बनानी है। उन्होंने छात्रों को कला व डिजाइनिंग से जुड़े संस्थानों व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी से संबंधित टिप्स भी दिए।

दूसरी कार्यशाला कक्षा दसवीं के छात्रों के लिए नारायण ग्रुप के नार्थ इंडिया एकेडमिक हेड आई के झा ने ली उन्होंने बताया कि समाज में एक सफल व्यक्ति बनने के लिए छात्रों को सबसे पहले एक अनुशासित नागरिक व बेहतर इंसान बनना चाहिए। प्रत्येक सफल व्यक्ति के जीवन में समय नियोजन तनाव प्रबंधन व प्रदर्शन का लगातार आकलन निणयिक तत्व होते हैं। छात्रों को अपने बौद्धिक स्तर व रुचि के अनुसार क्षेत्र का चुनाव करना चाहिए तथा अपने परिणामों का लगातार विश्लेषण करते रहना चाहिए। विश्लेषण पर्याप्त योजना व समय प्रबंधन सफलता के मूल मंत्र है। छात्रों ने प्रश्न पूछ कर अपनी शंकाओं व जिज्ञासाओं का निवारण किया।