April 20, 2024

कैशलेस लेनदेन से सुधरेगी अर्थव्यवस्था : राजुद्दीन

Faridabad /Alive News :  कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए क्षेत्र के विभिन्न विद्यार्थी संगठनों के साथ मिलकर रैली निकाली गई। युवाओं ने स्लोगन व नारे बोलते हुए कहा कि कैशलेस ट्रांजेक्शन करने से भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी, वहीं कालाधन का खात्मा भी होगा। यही नहीं नोटबंदी का कदम भी हवाला कारोबार, आतंकवाद, भ्रष्टाचार, कालाधन, मनी लॉन्ड्रिंग जैसे अवैध कारोबार पर करारा प्रहार है। ये मांग भी दौहराई कि सरकार एटीएम में कैश की मात्रा बढ़ाऐ ताकि लोगों की तकलीफें कम हो सकें। डिजीटल ट्रांजेक्शन एवं नोटबंदी केयर अभियान के ब्रांड एंबेसडर राजुद्दीन ने कहा कि रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। ताकि कैशलेस लेनदेन को बढ़ाया जा सके।
सरकार की तरफ से डिजीटल लेनदेन पर जो छूट दी गई है उसका सीधा फायदा लोगों को मिले। उन्होंने कहा कि बीमा पॉलिसी और प्रीमियम व डिजीटल पैमेंट से कई लाभ है। लोगों को चाहिए कि सरकार द्वारा लाई जा रही योजनाओ का फायदा उठाऐ साथ ही लोगों तक उन्हें पहुंचाने में भी सहयोग दें। आरटीआई मंच संयोजक एवं जाने-माने समाजसेवी राजुद्दीन ने कहा कि कैशलेस लेनदेन में महिलाऐं काफी पीछे है उन्हें सचैत करने के लिए ई पैमेंट सेवा के बारे में विस्तार से जानकारी देनी होगी। इसके अलावा 11 प्रकार की सेवाओं पर मिलने वाली छूट से लोगों की जेब अब खाली होने की बजाय भरेगी। उन्होंने कहा कि छोटी बचत बडी बनकर परिवारों के काम आयेगी।
सरकार के नोटबंदी व कैशलेस पैमेंट से देश की काली करेंसी खाक में मिल जायेगी। यही नहीं बड़े स्तर पर होने वाले गोलमाल से भी कैशलेस सिस्टम रोकथाम लगाने में कामयाब होगा। डिजीटल ट्रांजेक्शन करने में थोड़ी बहुत परेशानियां पुराने नोटों की तरह ही झेलनी पडेंग़ी। विभिन्न स्कूलों व छात्र संगठनों और एनजीओ से जुड़े कार्यकर्ताओं ने सरकार के इस कदम की सराहना की।