New Delhi/Alive News : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने साल 2018 की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का एलान कर दिया है। सीबीएसई के मुताबिक, दसवीं और 12वीं की परीक्षाएं 5 मार्च से 12 अप्रैल के बीच में आयोजित की जाएंगी। कक्षा दस की परीक्षा 5 मार्च से शुरू होंगी और 4 अप्रैल को समाप्त हो जाएगी, वहीं, 12वीं की परीक्षा पांच मार्च से लेकर 12 अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी।

पिछले साल सीबीएसई ने 9 जनवरी को बोर्ड एग्जाम्स की डेटशीट जारी कर दी थी लेकिन इस बार डेटशीट जारी होने में एक दिन की देरी हुई है।

एक चैनल के अनुसार बोर्ड के अधिकारी इस बात को लेकर आश्वस्त थे कि जनवरी के दूसरे हफ्ते में डेटशीट जारी कर दी जाएगी एक और दो मार्च को होली है, इसलिए सीबीएसई ने इसका ख्याल रखते हुए बोर्ड एग्जाम की तारीखें तय की हैं।

डेट शीट छात्र सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर डेट शीट देख सकते हैं। बता दें कि पिछले साल 10वीं क्‍लास की बोर्ड परीक्षा 9 मार्च से 10 अप्रैल तक आयोजित की गई थी और कक्षा 12वीं क्‍लास की परीक्षा 9 मार्च से 29 अप्रैल तक आयोजित की गई थीं।

सीबीएसई ने इस साल से 10वीं कक्षा के कन्टीन्यूस एंड कॉम्प्रीहेंसिव इवेलुएशन ग्रेडिंग सिस्टम को समाप्त कर दिया है। सेशन 2017-18 के एग्जाम अब पुरानी सालाना परीक्षा व्यवस्था के तहत होगी।

इस बार CBSE बोर्ड की कक्षा 10 की परीक्षा में 16 लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल होने जा रहे हैं वहीं कक्षा 12 की परीक्षा के लिए 11 लाख 86 हजार विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here