April 26, 2024

सीबीएसई जांच : दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा में ही 10वीं गणित का पेपर लीक

New Delhi : सीबीएसई ने 12वीं अर्थशास्त्र की दोबारा परीक्षा की तिथि का एलान कर दिया है। 25 अप्रैल को होने वाली अर्थशास्त्र की परीक्षा को लेकर सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि इसके लिए नया प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा।

जांच जारी है

सीबीएसई ने कहा कि देश-विदेश के छात्रों को पूर्व में जारी प्रवेश पत्र के साथ ही इस परीक्षा को देना होगा और छात्रों को पूर्व में आवंटित किए गए परीक्षा केंद्रों में ही यह परीक्षा आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई ने कहा है प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा में ही 10वीं गणित का पेपर लीक हुआ है, जिसमें अधिक जानकारी के लिए जांच जारी है।इस बात को ध्यान में रखते हुए तय किया गया है कि दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा को छोड़कर अन्य राज्यों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। अगर विस्तृत जांच के बाद यह लगता है कि दोबारा परीक्षा आयोजित कराना जरूरी है तो जुलाई 2018 में दोबारा गणित की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

बिहार व झारखंड से दबोचे गए 12 छात्र

सीबीएसई पेपर लीक मामले में झारखंड की चतरा पुलिस ने 12 छात्रों को दबोच लिया है। इनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। इनमें से छह को बाल सुधार गृह भेज दिया गया है। गिरफ्तार छह अन्य छात्रों से थाने में पूछताछ की जा रही है। पकड़े गए 12 छात्रों में से चतरा के 10 और पटना के दो छात्र शामिल हैं।

चतरा में जिन 10 छात्रों को दबोचा गया है, उनके पास से पेपर लीक से जुड़े पुर्जे और मोबाइल मिले थे। जवाहर नवोदय विद्यालय में इनका सेंटर पड़ा था। नवोदय विद्यालय के प्राचार्य के बयान पर सदर थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई है। वहीं शुक्रवार को पटना के रामनगर से गिरफ्तार दो छात्रों में से एक नौवीं और दूसरा 12वीं का छात्र है। इन दोनों के मोबाइल से पेपर ट्रांसफर होने की सूचना है। इसके अलावा चतरा के ही दो कोचिंग संचालकों को भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। दोनों से पूछताछ की जा रही है।

पेपर लीक प्रकरण में चतरा के एसपी ने प्रशिक्षु आइपीएस अधिकारी सौरभ कुमार के नेतृत्व में एसआइटी का गठन किया है। इनमें एक टीम को पटना और दूसरी को गया भेजा गया है। पटना गई टीम ने ही रामनगर से दो छात्रों को दबोचा है। एसपी अखिलेश बी वारियार के अनुसार, मामले को लेकर शनिवार को वह मीडिया से बात करेंगे।