March 29, 2024

CBSE का फैसला, साल में एक ही बार होगी CTET परीक्षा

New Delhi/Alive News : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अब कक्षा एक से आठ तक के लिए शिक्षक नियुक्ति परीक्षा या केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीइटी) को साल भर में एक ही बार आयोजित करेगी. यह परीक्षा अब तक साल में दो बार आयोजित होती थी. सीबीएसई ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) को बताया है कि उस पर जेईई-मेन और एनइइटी सहित कई परीक्षाएं आयोजित कराने का ज्यादा बोझ है. वहीं, सीबीएसई ने असिस्टेंट प्रोफेसरों के लिए होने वाली नेट परीक्षा को भी साल भर में एक ही बार आयोजित करने का प्रस्ताव दिया था.

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘जब सभी बड़ी परीक्षाएं साल में एक बार आयोजित होती है तो सीटीइटी और नेट दो बार क्यों आयोजित की जाती है? यह परीक्षा बड़े पैमाने पर होती है और इसके लिए बड़े संसाधन की जरूरत पड़ती है.’’ अधिकारी ने बताया कि सीबीएसई अधिकारियों से सलाह लेने के बाद एचआरडी और नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) ने निर्णय लिया कि सीटीइटी परीक्षा को साल भर में एक ही बार आयोजित कराना चाहिए.

वर्तमान में साल में दो बार होती है परीक्षा
मौजूदा समय में यह परीक्षा साल में दो बार फरवरी और सितंबर में आयोजित होती है. इसमें सालाना करीब नौ लाख उम्मीदवार हिस्सा लेते हैं.
हालांकि अभी तक यह निर्णय नहीं लिया गया है कि किस महीने में अब परीक्षा होगी.
अधिकारी ने बताया कि सीबीएसई के तब तक नेट और सीटीइटी परीक्षा आयोजित कराने की संभावना है जब तक प्रस्तावित नेशनल टेस्टिंग सर्विस (एनटीएस) परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए सरकार की ओर से तैयार नहीं कर ली जाती है
अधिकारी ने बताया कि नेट परीक्षा के साल में एक बार आयोजित कराने पर कोई फैसला अभी तक नहीं लिया गया है.