March 29, 2024

कुन्दन ग्रीन वैली स्कूल में सीबीएसई की सीसीई ट्रेनिंग कार्यशाला का आयोजन

Faridabad/Alive News : गत् दिवस एक भेंट में कुन्दन ग्रीन वैली के निर्देशक भारत भूषण शर्मा से हुई बातचीत के दौरान उन्होंने कुन्दन ग्रीन वैली स्कूल में सीबीएसई द्वारा आयोजित की गई सीसीई ट्रेनिंग के विषय में बताया और इस ट्रेनिंग प्रोग्राम का महत्व बताते हुए कहा कि सीसीई ट्रेनिंग प्रत्येक सीबीएसई में कार्यरत शिक्षकों के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण ट्रेनिंग है। क्योंकि इससे विद्यार्थियों का भविष्य जुड़ा है उन्होनें बताया कि अल्प समय में ही कुन्दन ग्रीन वैली ने अपनी मेहनत व लगन से आसमान के शिखर को छू लिया है। जो विद्यालय कभी एक छोटा सा पौधा था अब एक विशाल वट वृक्ष में तव्दील हो चुका है। शिक्षा जगत में अभूतपूर्व प्रगति कर कुन्दन ग्रीन वैली ने अपना नाम अग्रिम पंक्ति में अंकित किया है शिक्षा के साथ-साथ कला और खेलकूद के क्षेत्र में भी अविस्मरणीय प्रतिभाओं को उजागर किया है। इन सभी उपल्बधियों का श्रेय विद्यालय के निर्देशिका कमल अरोड़ा की कड़ी मेहनत लगन एंव आत्मविश्वास को जाता है।

स्कूल के निर्देशक शर्मा ने बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं मुहिम में गतवर्ष अपना योगदान दिया और इस अभियान को सफल बनाने हेतु बालिकाओं को नि:शुल्क प्रवेश दिया। निर्देशक महोदय ने बताया कि ग्रीन वैली ही समस्त बल्लभगढ़ में प्रथम एकमात्र विद्यालय है जिस गुणोत्तर सुधार के लिए हाईटेक तकनीक से जोड़ा गया इसके माध्यम से विद्यार्थियों के अभिभावकों को न केवल गृहकार्य अपितु छात्रों के शिक्षा स्तर की प्रगति के विषय में भी प्रतिदिन अवगत कराया जाता है। विद्यालय में चहुँमुखी विकास के लिए स्वस्थ एवं स्वच्छ वातावरण पर बल दिया जाता है। इसी क्रम में गतवर्ष माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत विद्यालय में शपथ समारोह का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति जागरुक होने की शपथ दिलाई। शिक्षा के साथ खेलकूद जैसे तलवारबाजी तीरंदाजी मुक्केबाजी एंव लगोरी में भी ग्रीनवैली ने अनेक स्तरो पर स्वर्ण रजत एवं कास्यं पदक प्राप्त कर कीर्तिमान स्थापित किए हैं। शिक्षा के क्षेत्र में भी ग्रीनवैली गतवर्षों में सीबीएसई बोर्ड परिक्षाओं में उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है।

9 और 10 सीजीपीए प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के उत्साहवर्धन करने के लिए उन्हें छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इतना ही नही कमजोर विद्यार्थियों के विद्यालय की ओर से नि:शुल्क विशेष कक्षाओं का आयोजन किया जाता है जिसके परिणामस्वरूप कमजोर विद्यार्थियों ने भी अपनी कक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त किये हैं। विद्यार्थियों के बहुमुखी व्यक्तित्व को निखारने के लिए विद्यालय की उपनिर्देशिका कमल अरोड़ा के निर्देशन में विद्यालय के प्रशिक्षित स्टाफ द्वारा समय-समय पर अनेक प्रतिभा क्षेत्रो जैसे गायन कला अभिनय नृत्य एंव लेखन आदि प्रतियोगिताओं में बच्चों की सहभागिता सुनिश्चित की जाती है। स्कूल के निर्देशक शर्मा ने बताया कि भारत दुनिया का सबसे युवा देश है और इन युवाओं को संवारने एवं उनकी प्रतिभाओं को निखारने की कार्यशाला स्कूल होता है। और कुन्दन ग्रीन वैली अपनी इस भूमिका को बखूवी निभाने का प्रयास कर रहा है। और इस कार्य में स्कूल प्रबंधक शिक्षण कर्मचारी गैर शिक्षक कर्मचारी अभिभावक एवं छात्र कदम-कदम मिलकर रहे हैं।