April 26, 2024

संस्कृत महाविद्यालय में बटुकों ने मनाई बसंत पंचमी

Faridabad/Alive News : सूरजकुंड रोड स्थित श्री सिद्धदाता आश्रम एवं श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम में बसंत पंचमी के अवसर पर पीठाधिपति श्रीमद जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य महाराज ने मां सरस्वती का पूजन किया। वहीं आश्रम परिसर में संचालित स्वामी सुदर्शनाचार्य वेद वेदांग संस्कृत महाविद्यालय में बटुकों (विद्यार्थियों) ने भी मां सरस्वती का पूजन किया। नए बटुकों का झौर एवं यज्ञोपवीत संस्कार करवाया गया।

इस अवसर पर श्रीमद जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य महाराज ने बताया कि विद्यादायिनी मां सरस्वती की कृपा से विद्या, ज्ञान और संस्कार तीनों की प्राप्ति होती है और गुरु की कृपा से व्यक्ति को विवेक भी मिलता है। हमें मां की पूजा करते हुए यह भी स्वीकार करना चाहिए कि हमें मन से विद्या की प्राप्ति करनी है और अपने ज्ञान का सदुपयोग ही करना है। उन्होंने दिव्यधाम में मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष पूजन किया और हजारों भक्तों को प्रसाद वितरित किया।

वहीं महाविद्यालय में भी मां सरस्वती के चित्र को माल्यार्पण एवं आरती कर पूजन किया। इस अवसर पर संस्कृत छात्रों ने नृत्य नाटिकाओं एवं संभाषणों की सुंदर प्रस्तुतियों से सभी को मोह लिया। वहीं नए छात्रों के केश छौर करवाए गए और उन्हें यज्ञोपवीत धारण करवाए गए। आचार्यश्री ने सभी को प्रसाद, जरूरी स्टेशनरी एवं आशीष प्रदान की।