प्रदूषण को रोकने के लिए केंद्र सरकार उठाए कदम, हम करेंगे समर्थन: केजरीवाल

0
100

New Delhi/Alive News: दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर को पार कर गया है. कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 900 के पार पहुंच गया. प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से राहत व बचाव कार्य करने की अपील की है. केजरीवाल ने कहा कि पूरे देश में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. दिल्ली सरकार ने कई कदम उठाए हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बिना कुछ किए दिल्लीवासियों को खामियाजा भुगतना पड़ रहा है. पंजाब के मुख्यमंत्री ने भी अपनी चिंता व्यक्त की है. केंद्र सरकार को राहत व बचाव के लिए कदम उठाना चाहिए. हम केंद्र सरकार की हर पहल का समर्थन करेंगे.

प्रदूषण पर सीएम ने बुलाई आपात बैठक
दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आपात बैठक बुलाई है. सीएम आवास पर हो रही बैठक में अधिकारी और मंत्री मौजूद हैं. प्रदूषण रोकने के उपायों पर चर्चा हो रही है. वहीं, आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि सैटेलाइट इमेज दिखाते हैं कि भारत का लगभग आधा हिस्सा एक जहरीले स्मॉग की चपेट में है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को बताना चाहिए कि इसे रोकने के लिए उन्होंने पिछले 6 महीनों में क्या कदम उठाए हैं? आप क्या कदम उठाने जा रहे हैं कि फिर कभी ऐसा न हो?

गैस चेंबर बनी दिल्ली, सांस लेना हुआ दूभर
गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में बारिश की फुहारों के बावजूद आज हवा की गुणवत्ता बेहद खतरनाक बनी हुई है. ज्यादातर इलाकों में एयरक्वालिटी इंडेक्स 900 के पार पहुंच गया है. कई इलाकों में AQI 900 के ऊपर पहुंच गया है. तो वहीं नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद की हवा भी ज़हरीली बनी हुई है.

बताया जा रहा है कि पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के सीमाई इलाकों में पराली जलाए जाने से दिल्ली की आबो-हवा में जहर घुल रहा है. पर्यावरण वैज्ञानिकों का कहना है कि यह हवा के डायरेक्शन की वजह से है, क्योंकि हवा हरियाणा और पंजाब जैसे राज्यों की तरफ से दिल्ली की तरफ आ रही है तो शायद उसमें पराली का धुंआ और ज्यादा लाया है.

Print Friendly, PDF & Email