April 26, 2024

स्किल इंडिया योजना के तहत सर्टिफिकेट वितरित

Faridabad/Alive News :  स्किल, स्वरोजगार और सुशासन से जल्द ही फरीदाबाद में बेरोजगारी की समस्या का खात्मा हो जाएगा। ये विचार युवा भाजपा नेता अमन गोयल ने सेक्टर-37 में सिंटेल संस्थान द्वारा आयोजित सर्टिफिकेट वितरण समारोह में व्यक्त किए। इस समारोह में उन 200 छात्रों को ट्रेनिंग पूरी होने के बाद सर्टिफिकेट वितरित किए गए जिन्हे स्किल इंडिया योजना के तहत विभिन्न कार्य क्षेत्रों के लिए ट्रेनिंग दी गई है।

सिंटेल संस्थान अब तक भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों की स्किल इंडिया के तहत चल रही योजनाओं में करीब 1600 युवाओं को ट्रेनिंग दे चुका है जिनमें से 1200 से ज्यादा युवाओं को नौकरी भी मिल चुकी है। इस मौके पर अमन गोयल ने कहा कि मेक इन इंडिया,डिजिटल इंडिया ,स्किल इंडिया जैसी योजनाओं के साथ आज भारत दुनिया में हुंकार भर रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन और मनोहरलाल जी के अगुवाई में हरियाणा भी बदलाव के दौर में है। ऐसे हरियाणा का निर्माण किया जा रहा है जिसमें स्कूल,स्किल और शासन में हम देश और दुनिया के लिए मिसाल बन सकें।

आज स्किल इंडिया के तहत हर साल लाखों युवाओं की ऐसी पौध तैयार की जा रही है जो नौकरी लेने वाले नहीं बल्कि नौकरी देने वाले बनेंगे। उन्होने कहा कि स्किल इंडिया ही फरीदाबाद का पुराना गौरव लौटाने का आधार बनेगा। उन्होने कहा कि उद्योग मंत्री विपुल गोयल की कोशिशों से जल्द ही फरीदाबाद में इतनी कंपनिया निवेश करने वाली हैं कि युवाओं के लिए रोजगार के एतिहासिक अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होने कहा कि फरीदाबाद में हो रहे औद्योगिक विस्तार में यहां के युवाओं को ही ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिल सके,इसके लिए स्किल इंडिया के तहत युवाओं को ट्रेनिंग देने का कार्य का भी निरंतर विस्तार किया जा रहा है।

इस मौके पर सिंटेल संस्थान के मैनेजिंग डायरेक्टर सुशील कुमार वर्मा, शशि वर्मा, सुभाष गुप्ता, संजय बत्रा, प्रकाश शर्मा, द्वारका प्रसाद, ए.के गौड़ और रविंद्र मनचंदा समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।