चाइनीज कंपनी ने ‘फरीदाबाद स्मार्ट सिटी’ को तब्दील किया कूड़ा सिटी में

0
10

Faridabad/Alive News : घरो से कूड़ा उठाने वाली चाइनीज कंपनी इको ग्रीन फरीदाबाद में पूरी तरह से फेल साबित हो रही है। शहर के सेक्टरों में कूडे के ढेर लग गए हैं, जहां देखो वहीं कुडा बिखरा हुआ है। लेकिन इकोग्रीन कर्मचारी इसे उठाने के बजाय इसे आग लगाकर भारी प्रदूषण फैला रहे हैं।

एक तरफ तो पराली जलाने से वैसे ही एनसीआर में प्रदूषण की चादर ने लोगों का जीना दूभर किया हुआ है। वहीं कूडे के जलाने से सांस लेना मुश्किल हो रहा है। लेकिन अधिकारी है कि एक्शन लेने को तैयार नहीं है। आपको बता दें कि ईको ग्रीन कंपनी द्वारा शहर में चारों ओर कूड़े के ढ़ेर लगाए जा रहे हैं। फरीदाबाद के सेक्टर-21 रेलवे लाइन के पास ईको ग्रीन द्वारा कूड़ा लगातार फेंका जा रहा है जिसकी वजह से कूड़े के यार्ड में फैली बदबू से सेक्टर-21ए वासियों का जीना मुहाल हो गया है।

आपको बता दें की जहां एक तरफ सुप्रीम कोर्ट ने 1 से 10 नवंबर तक प्रदूषण फैलाने वाली तमाम इकाइयों यहां तक कि कंस्ट्रक्शन पर भी रोक लगा दी है, परंतु इसके बावजूद पूरे फरीदाबाद में विशेषकर सेक्टर-21ए में 3 दर्जन से अधिक स्थानों पर धड़ल्ले से निर्माण जारी है। इस बारे में हमारी टीम ने सैक्टर-21ए के प्रधान हर्ष खट्टर से बात की तो उन्होंने बताया कि पूरे सैक्टर में गार्डन वेस्ट बिखरा पड़ा है। इकोग्रीन के कर्मचारी इसे उठाने के बजाय आग लगाकर प्रदूषण फैला रहे हैं। इकोग्रीन के स्थानीय अधिकारी विनोद यादव शिकायत कर्ताओं के फोन तक नहीं उठाते और उनके कर्मचारी यह कहकर हाथ खड़े कर देते हैं कि आप ऊपर बताओ।

इको ग्रीन एक चायनीज कंपनी है उक्त कंपनी को स्मार्ट सिटी के तहत फरीदाबाद के घर-घर से कूड़ा उठाकर बंधवाड़ी प्लांट में डम्प किए जाने का करार नगर निगम के साथ हुआ था, जिसके बाद इको ग्रीन कंपनी लोगो के घरो से कूड़ा उठाने लगे और कुछ महीनो तक तो कंपनी अपना काम बेहतर तरीके से कर रही थी। लेकिन पिछले कई महीनो से कंपनी की तमाम गाडिय़ां घरो का कूड़ा नगर निगम के अलॉट किये गए खत्तो में ही फेकने लगी है जिसके कारण फरीदाबाद स्मार्ट सिटी, अब कूड़े के ढ़ेर सिटी में तब्दील हो रहा है।

कूड़ा फेकने वाले कर्मचारियों से बात की गयी तो उन्होंने बताया की फरीदाबाद में ईको ग्रीन के डम्पिंग स्टेशन में कूड़ा डालने की उनके पास कोई जगह न होने के चलते वह कूड़ा नगर निगम के अलॉटेड खत्तों में ही फेंक रहे है और जल्दी ही इस समस्या का समाधान निकालकर शहर को साफ़ रखा जाएगा। लेकिन कई महीने बीत जाने पर भी कर्मचारियों का वही रटा-रटाया जवाब सुनने को मिल रहा है कि जल्द ही ईको ग्रीन कंपनी कूड़ा शहर में फेकना बंद कर देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here