April 27, 2024

‘हरित भवन’ से वातावरण में बदलाव संभव : प्रो.दिनेश कुमार

Faridabad/Alive News : वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद द्वारा भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के सहयोग से आज भारतीय हरित भवन परिषद् (आईजीबीसी) के स्टूडेंट चैप्टर का शुभारंभ किया गया। आईजीबीसी का स्टूडेंट चैप्टर विश्वविद्यालय के इडस्ट्री रिलेशन प्रकोष्ठ तथा ट्रेनिंग व प्लेसमेंट प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वावधान में प्रारंभ किया जा रहा है।

आईजीबीसी स्टूडेंट चैप्टर के शुभारंभ अवसर पर सीआईआई हरियाणा राज्य परिषद् के अध्यक्ष अरूण भाटिया मुख्यातिथि रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने की। इस अवसर पर भारतीय हरित भवन परिषद् के विशेषज्ञों का स्वागत करते हुए कुलपति प्रो.दिनेश कुमार ने कहा कि पर्यावरण अनुकूल तकनीकों पर आधारित हरित भवनों का निर्माण तथा शहरी विकास समय की मांग है जिससे न केवल मानव जीवन व स्वास्थ्य स्तर में सुधार होगा अपितु वातावरण को बेहतर बनाने की मदद मिलेगी।

उन्होंने बताया कि वाईएमसीए विश्वविद्यालय द्वारा विश्वविद्यालय में बनने वाली प्रत्येक इमारत को पर्यावरणुकूलित बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है, जिससे न सिर्फ ऊर्जा संसाधनों की बचत होगी अपितु यह सुरक्षा की दृष्टि से भी अधिक फायदेमंद है।

कार्यक्रम के अंत में डॉ.ज्योति वर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया तथा आईजीबीसी स्टूडेंट चैप्टर की शुरूआत करने में सहयोग देने के लिए आईजीबीसी विशेषज्ञों तथा सीआईआई के पदाधिकारियों का आभार व्यक्त किया।