April 26, 2024

मुख्यमंत्री ने किया आईटी इनीसीयेटिव सर्विसज का शुभारंभ

Palwal/Alive News : सुशासन दिवस के अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को प्रदेश के सभी जिलों के उपायुक्तों के साथ विडियों कांफ्रेंस के माध्यम से सात आईटी इनीसीयेटिव सर्विसज (डिजिटल सेवाओं) का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन भी मौजूद थी। पलवल लघु सचिवालय के द्वितीय तल पर स्थित कॉफ्रेंस हॉल में विडियो कांफ्रेंस के दौरान उपायुक्त मनीराम शर्मा, जिला परिषद की चेयरपर्सन श्रीमती चमेली देवी सोलंकी, भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, पलवल नगर परिषद की चेयरपर्सन श्रीमती इंदू भारद्वाज, पलवल मार्किट कमेटी के चेयरमैन रणबीर सिंह मनोज, पूर्व विधायक रामरतन, जिला परिषद के वाईस चेयरमैन संतराम बैसला, पलवल पंचायत समिति के चेयरमैन प्रेमचंद शर्मा, होडल के तहसीलदार संजीव नागर, पलवल के तहसीलदार अनिल कुमार, दी फरीदाबाद कॉपरेटिव बैंक के निदेशक धर्मचंद शर्मा, गिर्राज डागर, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी डी.पी. कुलश्रेष्ठ सहित अन्य राजस्व एवं पंचायत विभाग के अधिकारीगण मौजूद थे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आज दिन का विशेष है। हम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस के अवसर पर 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाते हैं। उन्होंने कहा कि आज ही महान स्वतंत्रता सेनानी महामना पंडित मदन मोहन मालवीय का भी जन्म दिवस है। उन्होंने कहा कि आज सिखों के दसवें गुरू गोविन्द सिंह जी के प्रकाशोत्सव को 350 वर्ष पूरे हुए हैं और इस प्रकाशोत्सव का समापन पटना साहिब में किया जा रहा है। आज क्रिसमस दिवस भी है इन सभी अवसरों पर मुख्यमंत्री ने सभी को बधाई दी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश के लोगों को घर बैठे सरकार द्वारा दी जाने वाली सेवाएं उपलब्ध हों, इसके लिए हमें गुड-गवर्नेंस को बेस्ट-गवर्नेंस बनाना होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए ई-इनिशियटिव अर्थात ई-पहल को शुरू किया गया है ताकि व्यक्तिगत हस्तक्षेप कम हो। इससे समय और धन की बचत तो होगी ही साथ ही सेवांए भी त्वरित मुहैया हो सकेंगी। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य हैं कि राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाएं लोगों को उनके घर तक पहुंचें और सरकार इस ओर आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि आज का युग डिजीटल युग हैं ओर इस युग में जनता और सरकार की दूरी को डिजीटल पहलों के माध्यम से कम किया जा सकता है जिससे जनता का विश्वास सरकार के प्रति बढ़ता है।

मुख्यमंत्री ने नई डिजीटल सेवाएं शुरू किए जाने पर ई-सेवाओं को विकसित करने वाली टीम तथा प्रदेश की जनता को बधाई व शुभकामनाएं भी दी। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी ने कहा कि शुरू की गई इन सेवाओं को प्रशासन के अधिकारी आपसी समन्वय के साथ सफल करने में अमलीजामा पहनाएंगे। इलैक्ट्रोनिक्स एवं आईटी विभाग के प्रधान सचिव देवेंन्द्र सिंह ने शुरू की गई इन ई-सेवाओं की जानकारी दी।