March 29, 2024

NCR में जानलेवा बना चिकनगुनिया, 11 लोगों की मौत

New Delhi/Alive News : एक मच्छर दिल्ली पर भारी पड़ रहा है. सिविक एजेंसियों की लापरवाही कहें या मच्छरों का डंक. सच तो ये है कि राजधानी में चिकनगुनिया से होने वाली मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. सरकारी अस्पतालों में व्यवस्था की बात तो छोड़िए दिल्ली के हाईटेक प्राइवेट अस्पतालों में भी डेंगू और चिकनगुनिया के मरीज लाशों में तब्दील हो रहे हैं. अपोलो अस्पताल में पिछले तीन सप्ताह में चिकनगुनिया से पांच मौतें हो चुकी हैं. इसके साथ ही राजधानी में चिकनगुनिया से अब तक कुल 11 लोगों की जान जा चुकी है.

जानलेवा बना चिकनगुनिया
मंगलवार को गंगाराम अस्पताल ने चिकनगुनिया की वजह से ही चार लोगों की मौत की पुष्टि की थी, तो वहीं एक और मरीज ने बाड़ा हिंदूराव अस्पताल में दम तोड़ा. लेकिन बुधवार की सुबह चिकनगुनिया से होने वाली मौतों का आंकड़ा दहाई का अंक पार कर गया.

सत्येंद्र जैन ने किया अस्पतालों का दौरा
इस बीच, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को 12 अस्पतालों का दौरा किया और वहां इलाकृज की व्यवस्था का जायजा लिया. दौरे के बाद सत्येंद्र जैन ने कहा कि अस्पतालों में अच्छी व्यवस्था है. मरीजों की बढ़ी संख्या को देखते हुए आपात व्यवस्था के तहत काम किया जा रहा है.

अपोलो में 5 की गई जान
अपोलो अस्पताल में जिन पांच लोगों की मौत चिकनगुनिया से हुई उनमें तीन मरीज 80 साल से अधिक उम्र के थे, तो वहीं एक 45 साल की महिला की मौत चिकनगुनिया से हुई. अपोलो अस्पताल के मुताबिक 31 साल के एक मरीज की मौत डेंगू और चिकनगुनिया दोनों की वजह से हुई है. अपोलो अस्पताल में हुई इन पांच मौतों को मिलाकर अब राजधानी में चिकनगुनिया से मरने वाले लोगों की तादाद 10 हो गई है. हालांकि दिल्ली सरकार की दलील है कि 10 सितंबर तक राजधानी में चिकनगुनिया से कोई मौत नहीं हुई है. दिल्ली सरकार ने चिकनगुनिया से हुई मौतों की पुष्टि करने वाली रिपोर्ट पर जांच के आदेश भी दे दिए हैं.

उपराज्यपाल ने बुलाई बैठक, कहा एजेंसिया मिलकर करें काम
डेंगू और चिकनगुनिया के बढ़ते आंकडों को देखते हुए उप राज्यपाल नजीब जंग ने भी इमरजेंसी बैठक बुलाकर सभी सिविक एंजेसियों को मिलकर डेंगू और चिकनगुनिया से लड़ने को कहा है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक उत्तरी दिल्ली नगम निगम में अब तक चिकनगुनिया के 148 और डेंगू के 105 मामले सामने आए हैं. पूर्वी एमसीडी में चिकनगुनिया के 57 मामले और डेंगू के 70 मामले सामने आए हैं. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में 70 मामले डेंगू और 57 मामले चिकनगुनिया के सामने आए हैं.

चिकनगुनिया के 1057 मामले सामने आए
एनडीएमसी इलाकों में डेंगू के 24 और चिकनगुनिया के 16 मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में अब तक 1158 डेंगू के मामले दर्ज हुए हैं, जबकि पिछले साल ये आंकड़ा 7000 था. तो वहीं इस साल चिकनगुनिया के 1057 मामले सामने आए हैं जबकि पिछले साल सिर्फ 64 मामले चिकनगुनिया के थे.

कांग्रेस ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
दिल्ली पर 15 साल लगातार राज कर चुकी कांग्रेस ने जंग में उतरने का एलान किया है और बीजेपी व आम आदमी पार्टी को नकारा बताया है. दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने कहा आज दिल्ली में महामारी है केजरीवाल बाहर हैं, सिसोदिया बाहर हैं, मेयर बाहर हैं, एलजी बाहर हैं. सतेंद्र जैन अनाप शनाप जवाब दे रहे हैं. माकन ने कहा कि केजरीवाल साहब अगर ये स्थिति नहीं संभल रही तो इस्तीफा दीजिए, कांग्रेस इसी संविधानिक स्थिति के तहत काम करके दिखाएगी.

माकन ने कहा कि 9891620771 नंबर है. अगर किसी को भी बुखार है तो हमें इस नंबर पर सम्पर्क करें, एसएमएस या वाट्स एप करें. हमारे डॉक्टर सलाह देंगे. जरूरत रही तो डिस्ट्रिक्ट प्रेजिडेंट या ब्लॉक प्रेसिडेन्ट से सम्पर्क करवाकर हम बीमारों का इलाज करवाएंगे. इसके लिए कांग्रेस प्रदेश दफ्तर में कण्ट्रोल रूम बनाया गया है, इसमें 2 डॉक्टर्स की टीम बैठेगी जो इन नंबर्स पर आने वाली शिकायतों का निवारण करेगी.